स्वास्थ्य

देवरिया में कुष्ठ रोगी खोजी अभियान में मिले 1163 संदिग्ध कुष्ठ रोगी

देवरिया. जिले में 15 फरवरी से 28 फरवरी तक चले  कुष्ठ रोगी खोजी अभियान में 1163 संदिग्ध रोगी मिले हैं जिनकी जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीम करेगी.

यह अभियान 28 फरवरी तक लगातार जारी रहा।जिले में 3354 टीमें कुष्ठ रोगियों को खोजने के लिए उतारी गई हैं. इन टीमों में एक आशा व एक स्वास्थ्य कर्मी शामिल किए गए.  कुष्ठ रोगियों की तलाश में टीम को जिले के अर्बन सहित  16 ब्लाकों को लगाया गया. टीम  के सदस्यों ने घर-घर जाकर कुष्ठ रोगियों की पड़ताल की.

जिला कुष्ठ आधिकारी डा अमरेन्द् प्रताप सिंह ने बताया  कि तक खोज के दौरान 1163 संदिग्ध रोगी पाए गए हैं.  उन्होंने बताया कि शरीर का कोई भी सुन्न दाग कुष्ठ रोग की श्रेणी में आता है. ऐसा होने पर इसे छिपाएं नहीं बल्कि अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क कर चिकित्सक को दिखाएं. जोड़ों में दर्द होना, त्वचा पर दबाव देने पर भी त्वचा में कोई हरकत महसूस न होना या कम महसूस होना, नस क्षतिग्रस्त होकर वजन कम होना, त्वचा पर फोड़े या चकत्ते बनना, त्वचा पर दर्द रहित फफोले बनना, आंखों में सूखापन, पलक कम झपकना, बाल झड़ना आदि कुष्ठ रोग  के लक्षण हैं.

उन्होंने कहा कि लक्षणों के आधार पर उनको जिला मुख्यालय जांच के लिए बुलाया गया है। जांच में कुष्ठ रोग की पुष्टि होने के बाद शासन को आंकड़े भेजे जाएंगे और उनका उपचार शुरू कर दिया जाएगा। सरकार का सपना है कि  कुष्ठ रोग से प्रदेश व देश मुक्त हो जाए।

Related posts