समाचार

शिक्षा में नवाचार करने वाले महाराजगंज के 12 शिक्षकों को मिला सम्मान

  • 21
    Shares

महराजगंज. आल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन और उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की ओर से बुधवार को देवरिया स्थित पलक लान में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें  महाराजगंज जनपद से 12 शिक्षक सम्मानित हुए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीडीओ देवरिया राजेश कुमार त्यागी थे। इसके अलावा अखिल भारतीय प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव कमलकांत तिवारी और सचिव संजय मिश्रा, कार्यशाला प्रभारी मनोज सिंह, एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए माधव जी तिवारी, रामपुर कारखाना के विधायक कमलेश शुक्ल, प्राथमिक शिक्षक संघ, देवरिया के जिलाध्यक्ष अनिल भारतीय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला विकास अधिकारी देवरिया राजेश कुमार त्यागी ने कहा कि आज समाज में सबसे ज्यादा सम्मान यदि किसी को मिल रहा है तो शिक्षक है। बीएसए माधव जी तिवारी ने कहा कि एक अच्छे शिक्षक की यह पहचान होना चाहिए कि वह अपने दायित्वों को ईमानदारी से निभाए। जो शिक्षक यह करेगा, वह सदैव सम्मान पाएगा।

 एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि देश की नींव शिक्षकों के हाथ में है। इतिहास साक्षी है, जो भी व्यक्ति आज बड़े मुकाम पर पहुंचा है, उसने संघर्ष किया और शिक्षा के आधार पर ही वह यहां तक पहुंचा है। आल इंडिया प्राइमरी टीचर्स फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव कमलकांत तिवारी ने कहा कि शिक्षक भाग्य का निर्माता है। सचिव संजय मिश्र ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की प्रगति में शिक्षा का महत्व होता है यहां भी शिक्षा व्यवस्था मजबूत रही है, अच्छे शिक्षक जिले में रहे हैं। इस तरह आयोजन सराहनीय है।

 कार्यशाला के प्रभारी मनोज सिंह ने कहा कि अब एक शानदार बेसिक शिक्षा परिषद का निर्माण होगा, वह शिक्षक ही करेगा। रामपुर कारखाना के विधायक कमलेश शुक्ल ने कहा कि आपमें गुरु का भाव जगाना चाहता हूं। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अनिल भारती ने कहा कि शिक्षा और समाज में तमाम समस्याएं है वो ठीक हो सकता है जिसे शिक्षक ही ठीक कर सकते हैं।

इस अवसर पर महाराजगंज जनपद से प्राथमिक विद्यालय मोहनगढ़ के प्रधानाध्यापक नागेन्द्र चौरसिया, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिरैचा के शिक्षक डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी और प्राथमिक विद्यालय सोनाबंदी की शिक्षिका रंजीता गुप्ता, प्राथमिक विद्यालय मोहनगढ़ से लकी सिंह, प्राथमिक विद्यालय पृथ्वीपालगढ़ से वंशराज प्रिंस , प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर से संतराम वर्मा, प्राथमिक विद्यालय भगवतनगर परसिया से अरविंद गौंड, प्राथमिक विद्यालय नगेसरपुर से प्रमोद कुमार यादव, प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर से कुमारी अर्पिता उपाध्याय, प्राथमिक विद्यालय मधुकरपुर 2 से मीनू उपाध्याय, प्राथमिक विद्यालय गिदहा से रीना, उच्च प्राथमिक विद्यालय भलूआन से वरेश कुमार ने प्रतिभाग किया।

कार्यशाला प्रभारी नागेन्द्र चौरसिया, सह प्रभारी डॉ धनंजय मणि त्रिपाठी और रंजीता गुप्ता सहित उपरोक्त शिक्षकों को सम्मानित किया गया l

Add Comment

Click here to post a comment