Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » विश्व पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या 500 बच्चों ने चित्र बनाए
earth day

विश्व पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या 500 बच्चों ने चित्र बनाए

गोरखपुर. आज वन विभाग एवं राईजिंग एंजल्स के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पृथ्वी दिवस के पूर्व संध्या पेन्टिगं प्रतियोगिता का आयोजन स्टेपिगं स्टोन इण्टर कालेज, सुभाष चन्द्र बोस नगर, सूरजकुण्ड, में किया गया.

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वन विभाग गोरखपुर के एस0डी0ओ0 टी0एन0सिंह ने तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे उत्पन्न समस्यों पर काबू पाने के लिए सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है. उन्होने अपने पर्यावरणीय अनुभवों की चर्चा करते हुए कहा कि अगर हम अपनी सुविधा भोगी मानसिकता में बदलाव लायें तो काफी हद तक कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकते है, उन्होंने कहा कि पहले भी तेज गर्मी और बारिश तथा ठण्ड का अनुभव लोगों ने किया है लेकिन तब और अब में इस सब से बचने के जो-जो आधुनिक उपाय हुए है जिससेे पर्यावरण प्रभावित हुआ है.  उन्होंने जल की बर्बादी को रोकने के सुझाव दिये.

earth day 2

कई देशों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज जिन देशों ने जलवायु परिवर्तन के खतरों को ठीक से समझा है वे पर्यावरण असंतुलन से उत्तपन्न हानियों से कम प्रभावित है.  हमें भी अपने युवा पीढ़ी को इस प्रकार तैयार करना होगा कि वे देश के पर्यावरण को बचाने के लिए मजबूत सोच पर अमल करे.

स्टेपिगं स्टोन इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या अपनीत गुप्ता ने कहा कि धरती को हरा भरा रखना और जंगलों की सुरक्षा के साथ-साथ हमें अधिक से अधिक पौध रोपण करने के लिए हमें सहभागिता करनी होगी क्योंकि सभी पर्यावरणीय समस्या का पौध रोपण ही निदान है।
earh day 3
राईजिंग एंजल्स की सदस्य तुल्किा त्रिपाठी के कहा कि अर्थ डे नेटवर्क की वैश्विक परामर्शदात्री समिति ने प्रथम बार 1970 में विश्व अर्थ दिवस का आयोजन किया था तब से लेकर अब तक विश्व के अधिकतर देशों ने पृथ्वी को हरा भरा बनाये रखने और इसे बचाये रखने की दृष्टि से समय-समय पर लोगों का जागरूक किया है. वर्तमान समय में अर्थ डे नेटवर्क में विश्व के 192 देश, 22000 सरकारों व संस्थाओं के साथ इस दिन मनाते हैं. पृथ्वी दिवस का इस वर्ष का प्रमुख विषय न्यून कार्बन जीवन शैली, जल संरक्षण, वृक्षारोपण व शहरों को हरा-भरा रखना है.

इस अवसर पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में लगभग 500 बच्चों ने भाग लिया जिसमें प्रमुखता से पृथ्वी को बचाने एवं वृक्षों के कटान से हो रहे नुकसान को अपने पोस्टर में चित्रित किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार रिशिका यादव, रेहाना खातून, स्किंधा वर्मा, द्वितीय पुरस्कार तनु वर्मा, रितेश, सुहानी जायसवाल, तृतीय पुरस्कार निशा प्रवीन, परी पाण्डेय, आदिबा एवं सात्वंना पुरस्कार सुधा श्रीवास्तव,राज गौड़, अंकिता शर्मा को मिला। सभी विजेताओं को एस0डी0ओ0 वन विभाग टी0एन0सिंह ने पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर अनिल कुमार रेन्जर वन विभाग, स्टेपिगं स्टोन इण्टर कालेज के निदेशक राजीव गुप्ता, उप प्रधानाचार्या डा0 अंजू गौड, स्नेहहिता चैहान, राईजिंग एंजल्स की सदस्य प्रीती द्विवेदी, तनुश्री, शालिनी, रिंकी, निशा, स्वाती, अंजना, पूनम, अंशू, बीना आदि उपस्थित थे।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*