जीएनल स्पेशल

पुष्कर नगर के वाशिंदों पर वन विभाग और पुलिस का जुल्म, 360 लोगों पर मुकदमा दर्ज कर 3 को गिरफ्तार किया

चार दशक से रह रहे ग्रामीणों को वन विभाग ने अवैध कब्जेदार बताया, भूमि खाली कराने के लिए की जा रही है कार्रवाई

क्षेत्रीय विधायक अजय कुमार लल्लू के साथ सोमवार को डीएम से मिलेंगे ग्रामीण

कुशीनगर । तमकुही रेंज से सटे दुदही ब्लॉक के ग्राम पंचायत दशाहवा के टोला पुष्कर नगर  में पांच दशक से घर बना कर रह रहे 360 ग्रामीणों बेदखल करने के लिए वन विभाग ने मुकदमा दर्ज करने और गिरफ्तारी की कार्रवाई शुरू कर दी है. वन विभाग जिस भूमि पर ग्रामीण बसे हैं, उनको अपना बता रहा है. वन विभाग ने 360 ग्रामीणों के ऊपर मुकदमा दर्ज कराया है और 56 लोगो के खिलाफ वारंट जारी कर दिया है. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.  पुलिस और वन विभाग की कार्रवाई से ग्रामीण दहशत में हैं.

वर्ष 1960 में अमवा खास टोला भगवान पुर में नदी की कटान से बेघर हुए 60 परिवारो को तत्कालीन मंत्री बाबू गेंदा सिंह ने बसाया था.  वर्ष 1963 में 60 लोगो के ऊपर वन विभाग ने मुकदमा दर्ज किया था जिसको जानकारी होने पर बाबू गेंदा सिंह ने तत्काल जिलाधिकारी से मिलकर मुकदमा वापस करा कर इन लोगो के ऊपर कोई जुर्म न करने की हिदायत दी थी. तभी से लोग जहाँ बसे थे वह वही अपना अस्थाई घर बनाकर रहने लगे.

वर्ष 1980 में अमवाखास में फिर नदी की कटान शुरू हुई और दर्जनों टोले-कैथवलिया, सेमरहा, करवताहि, हसुवहि, किशुनवा, शिहोरवा पट्टी, खुरहुरिया, बरवापट्टी नदी की कटान की जद में आ गए. विस्थापित ग्रामीण तटबंध पर रहने को मजबूर हो गए.  उस समय पूर्व एसडीएम रहे पुष्कर शर्मा ने दशाहवा में खाली पड़ी वन विभाग की 32 एकड़  की भूमि पर बेघर ग्रामीणों को बसा दिया. उसी समय से यह बस्ती पुष्कर नगर  के नाम से जाने जानी लगी. तभी से आज तक लगभग 400 की आबादी में बसे ग्रामीणों को किसी ने परेशान नही किया और ना कभी वन विभाग से नोटिस आया.

pushkar nagar 2

 बुधवार को पुलिस ने अचानक गांव में छापेमारी कर तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इसके बाद से ग्रामीण घर छोड़कर भाग गए और इधर-उधर रह रहे हैं. पुलिस ने यह कार्रवाई वन विभाग की शिकायत पर की कि ये ग्रामीण उसकी जमीं पर कब्ज़ा कर रह रहे हैं.

वही इसकी सूचना मिलने पर शनिवार को पुष्करनगर गांव में पहुचे ग्रामीणों की गिरफ्तारी की खबर मिलने पर काँग्रेस विधानमंडल दल के नेता एवं तमकुही के विधायक अजय कुमार आज लल्लू  आज पुष्कर नगर पहुंचे. ग्रामीणों ने उन्हें आप बीती सुनाई. विधायक ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर तय किया कि सोमवार को जिलाधिकारी से मिलकर पूरी बात बताई जाय और समस्या का समाधान करने की बात कही जाय. तब भी यदि समस्या का समाधान नही हुआ तो ग्रामीणों के साथ आन्दोलन किया जाएगा.

पुलिस द्वारा तीन लोगों को जेल भेजने की की  विधायक अजय कुमार लल्लू ने निंदा की.

इस मौके पर देवनाथ खरवार,अलीमाम अंसारी, उमेश प्रसाद, कन्हैया लाल, संतराज सैनी, कन्हैया मिश्र, सोनल्लाह , सत्यनारायण ,उमेश,बैठा ,राजेश, रामअवध, राजू , मुस्ताक , मंजूर, नबीरसुल, जमलू, अनवर, कलामू, फूलमान, सुबाष यादव, नागेंद्र, कंचन, सहोदरी खातून,आलिमा, ललिता देवी, श्रीपाल, रविन्द्र, राजेश पाल, रमाकांत, सुग्रीव, छोटेलाल, ध्रुप,त्रिवेनी, रमायन,राजिन्द्र, बबलू सहित सैकड़ो ग्रामीण मौजूद रहे.

Add Comment

Click here to post a comment