जनपद

उप्र मदरसा शिक्षा परिषद परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन मुकम्मल होने के करीब

गोरखपुर। उप्र मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व  फाजिल परीक्षा (वर्ष 2018) की कॉपियों का मूल्यांकन लगभग मुकम्मल होने वाला है। रोज 30-40 चालीस शिक्षक कॉपियां जांचने पहुंच रहे है।

तीन मई से मदरसा अंजुमन इस्लामियां खूनीपुर में शूरू हुआ यह मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा होने वाला है। करीब 60-70 हजार के करीब कॉपियां जांच होने के लिए इस केंद्र पर आयीं थी। जिसमें से दो हजार के करीब कॉपियों की ही जांच होनी बाकी रह गयी है। उम्मीद है कि गुरुवार को बची कॉपियों का मूल्यांकन का कार्य पूरा हो जाए। मई के अंत में या जून के पहले हफ्ते में परीक्षा परिणाम भी घोषित होनी की संभावना है।

परिषद के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि तय समय सीमा (20 दिन) से पहले ही परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने जा रहा है। मूल्यांकन कार्य में जिले के दस अनुदानित मदरसों के 60 शिक्षकों को लगाया गया था।  परिषद द्वारा कॉपियों के मूल्यांकन का पारिश्रमिक व परीक्षा में लगे शिक्षकों का पारिश्रमिक जारी कर दिया गया है। इस बार वक्त से पारिश्रमिक मिलने की संभावना है।

बताते चलें कि परिषद की परीक्षा 16 से 28 अप्रैल तक सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में इंटरमीडिएट कालेजों में हुई थीं। सख्ती की वजह से बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

उप्र मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा मदरसों में 10 मई से 20 जून तक रमजान की छुट्टी कर दी गयी है। अब मदरसे ईद बाद खुलेंगे।

Skip to toolbar