राज्य

गोरखपुर को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने का केंद्र बनेगा रामगढ़ताल और बौद्ध परिपथ : योगी आदित्यनाथ

  • 26
    Shares

मुख्यमंत्री ने 40 करोड़ की लागत से बनने वाले वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स का शिलान्यास,  7 करोड़ की लागत से बने रामगढ़ताल बोट जेटी का लोकार्पण किया

 

गोरखपुर.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि गोरखपुर को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए रामगढ़ताल तथा बौद्ध परिपथ केन्द्र के केंद्र बिन्दु के रूप  में इसका विकास किया जायेगा।

योगी आदित्यनाथ ने यह बातें 40 करोड़ की लागत से बनने वाले वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स का शिलान्यास एवं लगभग 7 करोड़ की लागत से निर्मित रामगढ़ताल बोट जेटी का जीर्णोद्धार का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि पर्यटन जहां एक ओर रोजगार देता है, वही स्थानीय स्तर पर लोगो का जीवन स्तर भी उपर उठाता है।

उन्होंने कहा कि 30 वर्ष पूर्व से ही रामगढ़ताल को विकसित करने की परियोजनाएं तैयार की गयी परन्तु वे मूर्त रूप नही ले सकी। 2010 में राष्ट्रीय झील संरक्षण योजनान्तर्गत भारत सरकार ने इसके विकास के लिए धन दिया परन्तु तत्कालीन प्रदेश सरकार ने इसमें कोई रूचि नही लिया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर ही नही पूरा पूर्वांचल वर्षों तक उपेक्षित रहा और विकास की राह देखता रहा।

इस अवसर पर उन्होंने रामगढ़ताल मे नौकायन किया।

water sports complex 2

कार्यक्रम स्थल पर उन्होंने  गोरखपुर में आधुनिक स्वागत केन्द के जीर्णोद्धार, गोरखनाथ मंदिर में भीमकुण्ड ताल की सीढियो पर कोटा स्टोन लगाने, रेलवे स्टेशन स्थित पर्यटन सूचना केन्द्र के जीर्णेद्धार, गूरम पोखरा के  समय माता स्थल पर पर्यटन विकास कार्यो का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में जीपीएस युक्त मोटर साईकिले पूलिस विभाग को सौपी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22.07.16 को प्रधानमंत्री जी ने गोरखपुर में नये खाद कारखाना तथा एम्स का शिलान्यास किया था। प्रदेश सरकार ने इस बीच 40 करोड़ की लागत से बहुप्रतीक्षित प्रेक्षागृह का निर्माण  शुरू कराया है। रामगढ़ताल के पास ही प्रर्दशनी स्थल विकसित किया जायेगा, जहां सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। वर्ष के अन्त तक चिड़ियाघर भी तैयार  हो जायेगा जो प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर होगा।

उन्होंने कहा कि अगले माह प्रधानमंत्री पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेगे, जिससे अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, इलाहाबाद को जोड़ा जायेगा।

water sports complex 3

समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पर्यटन का बजट 60 करोड़ से बढ़ाकर 600 करोड़ कर दिया है। इससे शीघ्र ही पूरा प्रदेश अन्र्तराष्ट्रीय मानचित्र पर आ जायेगा।
प्रदेश के पर्यटन महानिदेशक एवं प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने सभी का स्वागत किया तथा आश्वस्त किया कि रामगढ़ताल नौकायन एवं जेटी का पूरा काम 10 माह में पूरा कर लेंगे। उन्होंने बताया कि नयी पर्यटन नीति में वेलनेस सेन्टर, योगा सेन्टर संचालित करने तथा एडवेन्चर्स स्पोर्टस एवं बैलूनिंग करने का स्पोर्ट चलाने पर 15 से 20 प्रतिशत तक अनुदान दिया जायेगा।
समारोह को विधायक डा0 राधा मोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह महापौर सीताराम जायसवाल ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सांसद कमलेश पासवान, विधायक संगीता यादव, फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्र पाल सिंह, आयुक्त अनिल कुमार, आईजी नीलाब्जा चौधरी एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।

Add Comment

Click here to post a comment