जनपद

296 हज यात्रियों को टीका लगा, 24 से शुरू होगी यात्रा

गोरखपुर , 12 जुलाई। उ. प्र. हज कमेटी के निर्देश पर चल रहे तीन दिवसीय हज प्रशिक्षण शिविर का समापन सिविल लाइन स्थित मुस्लिम मुसाफिरखाना में मंगलवार को हुआ। इस दौरान गोरखपुर से मुकद्दस हज यात्रा पर जाने वाले 296 यात्रियों को सीएमओ की मौजूदगी में टीका लगाया गया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में हज यात्रा से सबंधित तमाम जानकारियां दी गयीं। प्रशिक्षक फरीदुद्दीन अहमद ने मुकद्दस हज के सफर के दौरान आने वाली परेशानियों और उसके समाधान से अवगत कराया। इस दौरान प्रशिक्षकों ने हज यात्रियों के सवालों के जवाब भी दिए।

गोरखपुर से 296 हज यात्रियों का चयन पहले हो चुका था, जबकि मंगलवार को 20 यात्रियों की वेटिंग लिस्ट क्लियर हुई।

मुकद्दस  हज के लिए यात्रियों की उड़ान (फ्लाइट) 24 जुलाई से शुरू होगी। यह सिलसिला 8 अगस्त तक जारी रहेगा। इसमें कवर नंबर के मुताबिक उड़ान का कार्यक्रम तय किया जा रहा है। गोरखपुर के हज यात्रियों को वाराणसी व लखनऊ से उड़ान शुरु होगी।

हज यात्री शमशाद अली व बिल्कीस जहां ने बताया कि मुकद्दस हज यात्रा की तैयारियां आखिरी दौर में पहुंच चुकी हैं। हज यात्रा पर जाने वाले तमाम यात्रियों ने भी करीब-करीब सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। गोरखपुर से जाने वाले हज यात्रियों को सबसे पहले मदीना शरीफ ले जाया जायेगा। 24 जुलाई से हज के लिए पहला जत्था रवाना होगा। इसमें दिल्ली के अलावा लखनऊ और वाराणसी से हाजियों की उड़ान शुरु होगी।

गोरखपुर के नौजवान हज यात्री सेराज अहमद, सुहेल अहमद, मोहम्मद अलकमा व नूर सबा मुकद्दस हज यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि टीका लगाया जा चुका हैं। यह पहला स्टेप हैं। अब दिल मक्का व मदीना शरीफ देखने को बेताब हैं। उन्होंने बताया कि गोरखपुर के यात्रियों की  रवानगी लखनऊ और वाराणसी से होगी। अभी उड़ान कार्यक्रम नहीं मिला है।

बतातें चलें कि सऊदी अरब में मुकद्दस हज यात्रा पर इस बार गोरखपुर से 296 यात्रियों  के नाम तय हुआ हैं। प्रदेश से करीब 34 हजार से ज्यादा यात्रियों को मदीना के लिए रवाना होना है। इसके लिए हज कमेटी ने 125 उड़ान की व्यवस्था की है।  लखनऊ से जाने वाले 12600 यात्रियों के लिए 300 क्षमता की 42 उड़ानों का कार्यक्रम तय हैं। वाराणसी की बात की जाए, तो यहां से कुल 4950 यात्रियों  को रवाना होना है, इसके लिए यहां 150 क्षमता वाली 33 उड़ानें रवाना की जाएंगी।

हज के मुसाफिरों के लिए लखनऊ से पहली उड़ान  दोपहर 12 बजे रवाना होगी। वाराणसी से पहली उड़ान प्रात: 10:40 बजे तय है। वहीं आखिरी उड़ान लखनऊ से 8 अगस्त की प्रात: 3:00 बजे व वाराणसी से 7 अगस्त को अपराह्न 2:00 बजे से रवाना होगी।