जनपद

प्रतिभा पहचान प्रतियोगिता में शामिल हुए 400 बच्चे

गोरखपुर । डॉक्टर अंबेडकर सेवा समिति के अंतर्गत ग्राम शिक्षा समिति एकला बाजार द्वारा प्रतिभा पहचान प्रतियोगिता का आयोजन 30 दिसंबर को चंद्रभान यादव व इमरती देवी कन्या इंटर कॉलेज बाघागाड़ा गोरखपुर में हुआ. इसमें 400 बच्चों ने प्रतिभाग किया ।

इस प्रतियोगिता में तीन वर्ग के बच्चे शामिल हुए । प्रथम “अ” वर्ग में कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के प्रतियोगी छात्र, द्वितीय वर्ग “ब”में कक्षा नौ से कक्षा 12 तक तथा तृतीय वर्ग “स” में स्नातक स्तर के प्रतिभागी प्रतिभाग किए। इस प्रतियोगिता की तैयारी को लेकर समाजसेवी व परीक्षा आयोजक रमेश चंद ने काफी मेहनत की. परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को 20 जनवरी को पुरस्कार वितरण किया जाएगा.

इस दौरान परीक्षा आयोजक रमेश चंद ने कहा विगत कई वर्षों से क्षेत्र में मेधावी बच्चों की प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से जनरल नॉलेज की वैकल्पिक परीक्षा ली जाती है और उन्हें सम्मान दिया जाता है । इस बार की प्रतियोगिता में कुछ और विशिष्ट जनों को जोड़ा गया है जो किसी विशेष क्षेत्र में अपने योगदान दिए हैं उन्हें सम्मानित करने का भी आयोजक मंडल ने निर्णय लिया है ।

विद्यालय प्रबंधक जय सिंह यादव ने कहा बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करने और भविष्य में अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयार होने के लिए इस तरह के आयोजन प्रति वर्ष किए जाते हैं ताकि परीक्षा के नाम से जो भय बच्चों में बना रहता है वह बाहर निकाला जा सके। पुरस्कार वितरण 20 जनवरी को समारोह पूर्वक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच किया जाएगा और इसी दिन कुछ विशेष व्यक्ति को उनके व्यक्तित्व को लेकर सम्मानित भी किया जाएगा ।

परीक्षा सकुशल संपन्न करवाने में हूब लाल यादव प्रधानाचार्य, बबलू यादव,बेचन सिंह, जय प्रकाश पासवान, संदीप यादव, नागेंद्र यादव, दिलीप, सोनू, संदीप, पूरन ,विनोद , शैलेंद्र, हितेंद्र मौर्य ,धीरज निषाद , दिनेश ,प्रेमशंकर, श्रवण ,अनूप शर्मा, सुनील शर्मा ,संतोष यादव, हरेश लाल , आदि ने सराहनीय भूमिका निभाई ।

Leave a Comment