राज्य

41 सीट पर 43 महिला उम्मीदवार लेकिन सफलता सिर्फ भाजपा की संगीता को

-गोरखपुर-बस्ती मंडल का लेखा-जोखा
गोरखपुर।
उप्र विधानसभा  चुनाव के नतीजे शनिवार को आ गये। महिलाओं ने निराशा जनक प्रदर्शन करते हुए  सिर्फ 1सीट  पर ही कब्जा जमाया। जो पिछले बार से 2 कम  हैं । भाजपा से  संगीता यादव (विस-चौरी-चौरा) ही जितने में कामयाब हुई। काबिलेगौर  प्रमुख पार्टियों, छोटे दलों व निर्दल के तौर पर गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 सीटों पर 43 महिलाओं ने ताल ठोंकी थीं। । प्रमुख दलों में सपा ने 4, कांग्रेस ने 3, भाजपा व बसपा ने 1-1 महिला उम्मीदवार उतारा था। वहीं रालोद ने 3 व एआईएमआईएम ने 2 महिलाओं पर भरोसा जताया था। वहीं अन्य छोटे दलों से 16 व निर्दल के तौर पर 13 ने चुनाव लड़ा।
उप्र विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तरह इस बार भी महिलाओं को टिकट देने में अनदेखी की गयी । बसपा सुप्रीमों  सुश्री मायावती ने गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 सीटों पर सिर्फ एक ही महिला उम्मीदवार डुमरियागंज विस से सैय्यदा खातून को टिकट दिया । भाजपा ने दोनों मंडलों चौरी-चौरा विस से केवल एक मात्र संगीता यादव को ही टिकट दिया। सपा ने कुछ दरियादिली दिखाते हुए रामपुर कारखाना से गजाला लारी,  बांसगांव (सु) से शारदा देवी, खजनी से रुपावती बेलदार व सलेमपुर से विजय लक्ष्मी गौतम को टिकट दिया। वहीं कांग्रेस ने पनियरा से तलत अजीज, पडरौना से शिव कुमारी देवी व कैंपियरगंज से चिंता यादव को टिकट दिया।
इस चुनाव में महिलाओं को नजरअंदाज किया गया। हालांकि  वह इससे ज्यादा की हकदार थीं।  दूसरी तरफ  मतदान प्रतिशत बढ़ाने में महिलाओं का अहम योगदान रहा। जीत-हार में महिलाओं का मत महत्वपूर्ण साबित हुआ। पूरे यकीन के साथ कहा जा सकता हैं कि महिलाओं ने मतदान में अपनी नजरअंदाजी का बदला जरुर लिया होगा।
दोनों मंडलों में 7 जिले हैं। 41 विधानसभा क्षेत्र हैं। वर्ष 2012 के चुनाव में 41 सीटों पर 57 महिलाओं  ने जोर-आजमाईश की लेकिन केवल 3 ही विधानसभा पहुंचने में कामयाब हुई। जीतने वाली सभी सपाई थी। वर्ष 2007 के विस चुनाव में तो केवल एकमात्र सलेमपुर से गजाला लारी ही विधानसभा पहुंची थी। अबकी बार का रिकार्ड तो पिछले बार से कहीं बेहतर कहा जा सकता हैं।
पिछले विस चुनाव में सपा ने 6, भाजपा ने 5, बसपा ने 3, कांग्रेस ने 6 प्रत्याशी खड़े किए थे। इसके अलावा निर्दल तौर पर 21 व छोटे दलों ने 16 महिला प्रत्याशी उतारें थे लेकिन सभी को करारी हार का सामना करना पड़ा। बांसगांव (सु) में तो 3 महिलाओं की कड़ी टक्कर में बसपा के विजय कुमार बाजी जीत गए थे। पिछले विस चुनाव में भाजपा ने हरैया से अनुराधा चौधरी, महादेवा (सु) से वीना राय , बांसगांव (सु) से सुभावती पासवान, शोहरतगढ़ से साधना चौधरी, सलेमपुर से विजय लक्ष्मी को चुनाव लड़ाया था लेकिन सभी हार गयी। बसपा ने पिछली बार डुमरियागंज, हरैया व बरहज में ही महिला प्रत्याशी उतारे  थे। जिन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं कांग्रेस ने पिछले विस चुनाव में धनघटा, पनियरा, बांसगांव, फाजिलनगर, भाटपार रानी, गोरखपुर ग्रामीण से महिला प्रत्यीशियों को टिकट दिया था लेकिन कोई भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा था।
पिछले विस चुनाव में संपूर्ण उप्र से 583 महिला प्रत्याशी मैदान में थी। लेकिन जीत 35 ने हासिल की। सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी 20 सपा से जीतीं। बीजेपी से 7, काग्रेस से 3, बसपा से 3, अपना दल व निर्दलीय 1-1 कामयाब हुई। वहीं वर्ष 2002 के विस चुनाव में 26 व 2007 में 23 महिला प्रत्याशी विधानसभा पहुंची थी।
41 सीट पर 43 महिला उम्मीदवार
जीतीं सिर्फ – 5
कुल महिला उम्मीदवार
बसपा – 1
 डुमरियागंज – सैय्यदा खातून
भाजपा – 1
चौरी-चौरा – संगीता यादव- जीती
कांग्रेस – 3
पनियरा – तलत अजीज
कैंपियरगंज – चिंता यादव
पडरौना – शिव कुमारी देवी
सपा – 4
बांसगांव – शारदा देवी
खजनी – रुपावती बेलदार
रामपुर कारखाना – गजाला लारी
सलेमपुर – विजय लक्ष्मी गौतम
रालोद – 3
बांसी – किरन
पिपराइच – अनुपमा आर्या
देवरिया – कृष्णा जायसवाल
एआईएमआईएम – 2
महराजगंज – रीना
नौतनवां – कामिनी जायसवाल
अन्य दलों से महिला उम्मीदवार – 16
1. सहजनवां – आशा निषाद – शोषित समाज दल
2. बांसगांव – पुष्पा देवी – बहुजन मुक्ति पार्टी
3. बांसगांव – सावित्रि – हमारी अपनी पार्टी
4. हाटा – ममता सिंह – सत्य क्रांति पार्टी
5. हाटा – आरती – अपना दल यूनाईटेड
6. रुद्रपुर – कु. कुंजावती – भारतीय स्वजीवी नागरिक पार्टी
7. रामपुर कारखाना – सरोज पांडेय – रिपब्लिक पार्टी आफ इंडिया (ए)
8. शोहरतगढ़ – विजय लक्ष्मी चौधरी – भारतीय जनबेरोजगारी छत्र दल
9. रुधौली – सुधा देवी – एबीएसकपा
10. महराजगंज – शिव कुमारी देवी – जय हिंद समाज पार्टी
11. पनियरा – सुमन ओझा – निषाद पार्टी
12. गोरखपुर शहर – नंदा सिंह – सत्य क्रांति पार्टी
13. गोरखपुर शहर – मीना त्रिपाठी – बसचपा
14. गोरखपुर ग्रामीण – इशरावती-  राक्रांपा
15 . गोरखपुर ग्रामीण – कौशल्या देवी – अपना दल यूनाइटेड
16. बस्ती सदर – सुधा विष्णु दत्त – शिवसेना
निर्दल – 13
गोरखपुर ग्रामीण – मालती देवी
गोरखपुर शहर – बिंदू देवी
पिपराइच – अनिता जायसवाल
पिपराइच – संगीता देवी
सिसवां – मनोरमा
रुधौली – नीलम सिंह
शोहरतगढ़ – बृज वासिनी गिरि
चिल्लूपार – सोनिया शुक्ला
चिल्लूपार – पूनम गुप्ता
खड्डा – हसीना
फाजिलनगर – शहरुन निशा
फाजिलनगर – अर्चना पांडेय
कुशीनगर – राधिका देवी

Related posts