समाचार

महराजगंज जिले में स्कूल छोड़ चुकी हैं 4200 लडकियां

स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों को स्कूल से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है वीरांगना दल

महराजगंज. महराजगंज जिले में 11 से 14 वर्ष की आयु के बीच 4200 लडकियां ड्रापआउट हैं यानि उनका स्कूल छूट चूका है.

यह जानकारी बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के सर्वे से मिली है. विभाग स्कूल छोड़ चुकी 11 से 14 वर्ष की किशोरियों को स्वास्थ्य पोषण एवं सामान्य जानकारी के साथ- साथ उन्हें स्कूल से जोड़ने के लिए अभियान शुरू करने जा रहा है. इसके लिए वीरांगना दल का गठन किया जा रहा है। जिले में गठित हो रहे कुल 138 वीरांगना दल का नेतृत्व सखी व सहेली करेंगी।

ग्राम पंचायतों से 25-25 किशोरियों का समूह बनाकर एक दल का गठन किया जा रहा है। एक दल में शामिल 25 किशोरियां ही एक सखी व दो सहेली का चयन करेंगी। यही सखी सहेली वीरांगना दल का नेतृत्व करेंगी। इस तरह से जिले में गठित हो रहे कुल 138 वीरांगना दल का नेतृत्व कुल 384 सखी सहेली करेंगी।

वीरांगना दल स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों को स्कूल की राह दिखाने का काम करेगा। इसके साथ ही किशोरावस्था में शरीर में होने वाले परिवर्तन के प्रति सचेत रहने की भी नसीहत देगा।
आंगनबाङी केन्द्रों के माध्यम से किशोरियों को एनीमिया से बचाने के लिए उनके स्वास्थ्य एवं खून की भी जांच कराई जाएगी। उनके ऊंचाई व वजन का भी माप लिया जाएगा। स्वास्थ्य पोषण के लिए पूरक पोषाहार भी दिया जाएगा।
किशोरियों को एनीमिया की रोकथाम के लिए आयरन की गोली के साथ साथ विटामिन सी युक्त भोज्य पदार्थ टमाटर, नींबू, संतरा,अमरूद व आंवला, हरी सब्जियां, अंकुरित दाल व गुङ खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी बृजेन्द्र कुमार जायसवाल ने बताया कि जिले में करीब 4200 किशोरियां ऐसी चिन्हित हैं जो स्कूल छोड़ चुकी है। इन्हें शिक्षा व सेहत की राह दिखाने को 138 वीरांगना दल गठन अंतिम चरण में है। जल्द ही दल अपना कार्य शुरू कर देगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह की 8 तारीख को किशोरी दिवस का आयोजन किया जाएगा। उस दिन किशोरियां को सेहत व शिक्षा के साथ साथ सामान्य जानकारी जैसे पोस्ट आफिस में खाता खोलने, बैंकिंग जानकारी, विभिन्न विभागों में पत्र व्यवहार करने, सरकारी विभागों द्वारा प्रदत्त सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के बारे में भी बताया जाएगा।

Related posts