साहित्य - संस्कृति

भोजपुरी को आठवीं अनुसूची मे शामिल कराने को वाराणसी में चला प्रधानमंत्री को ट्वीट करने का अभियान

  • 5
    Shares

वरिष्ठ कवि प्रो0 केदारनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को प्रथम ट्वीट कर किया कार्यक्रम का उद्घाटन

वाराणसी, 23 अक्टूबर। जन भोजपुरी मंच, वाराणसी द्वारा भोजपुरी को संविधान के आठवीं अनुसूची मे शामिल कराने के लिये प्रधानमंत्री को एक करोड़ ट्वीट करने की योजना के क्रम में आज नरिया,लंका स्थित जन भोजपुरी मंच के कार्यालय मे ट्वीट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हिन्दी के वरिष्ठ कवि और भोजपुरी भाषा ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेती प्रो0 केदारनाथ सिंह  ने प्रधानमंत्री को प्रथम ट्वीट कर आज के कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में ‘आखर भोजपुरी’ बराबर की सहयोगी रही। इस आयोजन में अनेक भोजपुरी संस्थाओं ने सहयोग किया।

img-20161023-wa0030

भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को देश और दुनिया के अनेक हिस्सों से हजारों भोजपुरी प्रेमियों ने ट्वीट किया।ट्वीट में ‘modijibhojpuri व #bhojpuriinconstitution’ हैस टैग का उपयोग किया गया।

इस अभियान को  देश- विदेश के विभिन्न स्थानो से ऐसा समर्थन मिला कि    #BhojpuriInConstitution ने ट्वीटर पर ट्रेन्ड मे पाचवाॅ स्थान बनाया। प्रधानमंत्री के काशी आगमन को ध्यान मे रखकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, ताकि काशी मे आकर प्रधानमंत्री जी काशी की भाषा भोजपुरी को 8वीं अनुसूची में शामिल करके  सम्मान प्रदान करें।जन भोजपुरी मंच के संयोजक प्रोफेसर  सदानंद शाही ‘आखर भोजपुरी’ के नबीन कुमार सहित सभी सहयोगी  संस्थाओं के प्रति आभार जताया और अपील किया कि ट्वीट का कार्यक्रम तब तक चलाते रहें जब तक प्रधानमंत्री भोजपुरी की आवाज सुन नहीं लेते।

इस इवसर पर कवि निलय उपाध्याय, लक्ष्मी उपाध्याय, डॉ जान्हवी सिंह, डॉ शैलेंद्र सिह, डॉ राकेश, इन्दुशेखर त्रिपाठी, अरमान आनन्द, दीपा वर्मा, फूलबदन, धीरज गुप्ता,गौरव प्रताप राव, सहित  अनेक लोग उपस्थित रहे।

Add Comment

Click here to post a comment