स्वास्थ्य

देवरिया में 47 8127 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

 

देवरिया.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत पल्स पोलियो अभियान के लिये  टाक्स फोर्स एवं समन्वय समिति की बैठक शुक्रवार को सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुई. उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान में बूथ कवरेज को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं.  अतिसंवेदनशील क्षेत्र जहां पोलियो दवा के लिए प्रतिरोध हो, वहां अलग से प्रयास करने की जरूरत है.

 

पोलियो अभियान के लिये टाक्स फोर्स की बैठक

उन्होंने  बताया कि इस बार 478127  बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. घर-घर जाने वाली 985 टीमें गठित की गई हैं. 1752 बूथ बनाए गए हैं. 41 मोबाइल टीम बनाई गई है जो ईंट भट्टे से लेकर घुमंतू जातियों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी. 110 बूथ ट्रांजिट बनाए गए हैं  जो जनपद के सभी रेलवे व बस स्टेशनों पर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाएंगे. इस अभियान में 307 सुपरवाइजर,  15 पर्यवेक्षक व ब्लाक स्तर के अधिकारी लगाए गए है. 5 तहसील स्तरीय जोनल अधिकारी भी लगाए गए  जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. डीबी शाही ने पोलियो के अपडेट इन्द्रधनुष के बारे में बताते हुए कहा कि ‘मिशन इन्द्रधनुष’ का मुख्य उद्देश्य सन 2020 तक उन सभी बच्चों का टीकाकरण करना है जिन्हे सात तरह कि बीमारियों से बचाने वाले टीके न लगें हों.  उन्होने  नियमित के टीकाकरण के बारे में बताया।

बैठक में डॉ राजेंद्र प्रसाद, सुरेंद्र सिंह, डॉ संजय चंद, एआरओ राकेश चंद, डीएचईओ विनोद मिश्रा, मुकेश चंद, अभिषेक सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Leave a Comment