समाचार

71.5 करोड़ से बनेगा रामगढ ताल किनारे अन्तरराष्ट्रीय वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स

गोरखपुर , 26 अक्टूबर। रामगढ ताल किनारे अन्तरराष्ट्रीय  वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स बनाने के काम में तेजी लायी जा रही है. कमिश्नर ने 25 अक्टूबर को समीक्षा बैठक में पर्यटन विभाग को योजना में तेजी लाकर समय से पूरा करने का  निर्देश दिया है। उन्होंने इस योजना की राष्ट्रीय हरित ट्रिव्यूनल (एन.जी.टी.) से अनुमति प्राप्त करने और इसके लिए स्पोर्टस काम्पलेक्स भवन के निर्माण हेतु 5 एकड़ भूमि के स्थानान्तरण की कार्यवाही शीघ्र पूरी करने को कहा.
समीक्षा बैठक में बताया गया कि योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डी.पी.आर.) शासन को स्वीकृति हेतु प्रस्तुत कर दी गयी है। इस पर कुल 71.5 करोड़ रूपये व्यय होंगे।
उन्होंने कहा कि जब यह योजना पूरी हो जायेगी तो इसके रख रखाव के लिए पर्यटन निगम को एक कार्यालय भी खोलना होगा। यहां गोरखपुर में संचालित स्पोर्टस कालेज के छात्र छात्राओं को प्रतियोगिताओं में वाटर स्पोर्टस का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए भी एक भवन अलग से बनाया जायेगा। साथ ही टूरिस्ट के ठहरने के लिए होटल भी खोले जायें। आयुक्त ने इसके लिए भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया।
आयुक्त ने निर्देश दिया कि रामगढ़ताल के जल का प्रदूषण स्तर नियमित रूप से जांच करायें। इसमें गिरने वाले नाले ट्रीटमेन्ट प्लान्ट से होकर गुजरे। यहां किसी नये उद्योग स्थापना की अनुमति न दी जाये। वन विभाग पर्यावरण की दृष्टि से उपयोगी वृक्षारोपण करायेगा।
उन्होंने निर्देश दिया कि रामगढ़ताल के पास सुबह योगा एंव शाम को गीत संगीत, मनोरंजन का कुछ कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किया जाये। उस समय पर स्थानीय चौकी पर तैनात पुलिस सक्रिय रहे। नगर निगम कूड़ेदान, रखरखाव नियमित साफ सफाई कराये। यहां खड़े होने वाले ठेले डस्टबिन रखें तथा गंदगी न फैलायें।
meeting_water sports complex

आयुक्त अनिल कुमार ने रामगढ़ताल किनारे बनने वाले वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स योजना के सम्बन्ध में अफसरों के साथ बैठक करते हुए

रामगढ़ताल के किनारे लगभग एक किमी0 में बनने वाले रिटेनिंग वाल, पैदल चलने के लिए मार्ग, जागिंग ट्रेक, फव्वारा, एल.ई.डी. लाइट, लार्ड बुद्धा की मूर्ति , कार्पेट ग्रास लगाने का कार्य समय से पूरा करने का आयुक्त ने संस्था को निर्देश दिया।
बैठक का संचालन क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवीन्द्र मिश्र ने किया। उन्होंने बताया कि वाटर स्पोर्टस काम्पलेक्स योजना का डी.पी.आर. गोवा की संस्था द्वारा तैयार किया गया है। बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह, सी.ओ. गीडा हर्षिता माथुर, जीडीए सचिव राम सिंह सहित पुलिस, सिंचाई, विधुत, जलनिगम, पर्यावरण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment