समाचार

इंसेफेलाइटिस से दिव्यांग हुए बच्चों के निदान एवं पुनर्वास के लिए 2-3 दिसम्बर को शिविर लगेगा

गोरखपुर. सामाजिक संगठन ‘ पहल ‘  विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से 2-3 दिसंबर को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस से दिव्यांग हुए बच्चों के निदान एवं पुनर्वास के लिए शिविर आयोजित करेगा.

शिविर के आयोजन के संबध में 17 नवम्बर को सीतापुर आई हास्पिटल परिसर स्थित सी.आर.सी. सभागार में बैठक हुई. सरकारी विभागों , डाक्टरों एवं आम जन के सहयोग से आयोजित किए जा रहे इस शिविर की तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी और पूर्वांचल के लोगों से इसमें भागीदारी तथा इसे सफल बनाने की अपील की गई.

संयोजक डा. वी. के. श्रीवास्तव ने शिविर हेतु प्रचार-प्रसार,भोजन, पांडाल, विकलांगों के लिए दवाएं और आवश्यक उपकरण, स्वयं सेवा आदि में जन सहयोग पर चर्चा की.

उपस्थित लोगों ने अपने स्तर से सहयोग का भरोसा दिलाया. संत कबीर नगर से आए चंद्रकेश ने दोनों दिवस को भोजन बनाने की जिम्मेदारी ली तो सच्चिदानंद यादव ने रोगियों के लिए बुकलेट छपवाने की जिम्मेदारी ली. टाटा ट्रस्ट के संदीप चवान ने शिविर में बच्चों को खुशनुमा माहौल देने के लिए प्रोजेक्टर लगवाने की व्यवस्था अपने स्तर के करने को कहा.

बच्चों के पुनर्वास में सहयोग हेतु दीप कुमार अपने घर के कमरों को उपलब्ध कराएंगे. वैभव शर्मा ने कहा कि 90FM के माध्यम से निशुल्क में इस अभियान का प्रचार-प्रसार कराया जाएगा. अंजुम गुलरेज, कमलेश, सत्यप्रकाश ने अपने सहयोगियों के साथ स्वयंसेवा के लिए उपस्थित रहने का भरोसा दिलाया.

फ़ातिमा अस्पताल की नर्सिंग की लगभग 100 नर्सेज एवम सेंट जोसफ कालेज की 50 छात्राएं दिव्यांग जनों के सहयोग के लिए शिविर में उपस्थित रहेंगी.

शिविर संयोजक डॉ वी के श्रीवास्तव ने कहा कि 2 दिसम्बर को गोरखपुर, देवरिया तथा 3 दिसम्बर को कुशीनगर, महराजगंज के इंसेफेलाइटिस से ग्रसित दिव्यांग आएंगे. उन्हें राजकीय वाहन से शिविर तक ले आने ले जाने की व्यवस्था की गई है.
शिविर में मानसिक रोग, बाल रोग विभाग, नेत्र रोग विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे. पुनर्वास विशेषज्ञ के रूप में सीआरसी एवं दिव्यांग कल्याण विभाग के आधिकारी एवं विशेषज्ञ रहेंगे. प्रत्येक बच्चे को एक बुकलेट दी जाएगी जिसमें जिसमें प्रत्येक विभाग द्वारा परीक्षण का विवरण लिखा होगा तथा बच्चे को जो भी दवा इस शिविर में लिखी जाएगी के निकट स्थित पर निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.
बैठक में चंदा श्रीवास्तव, कंचन त्रिपाठी, दयाशंकर पांडेय, दिलीप सिंह, हयात चौधरी ने बैनर छपवाने में सहयोग का आश्वासन दिया. सी0आर0सी0 के प्रभारी डॉ आर के पांडेय ने पुनर्वास में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.

बैठक में नवनीत श्रीवास्तव, आशीष चोखानी, राजीव पांडे, सीमा पांडे, अनीता त्रिपाठी, रीता श्रीवास्तव, डॉ अमित सिंह, राजीव रंजन, कंचन सिंह, दीपक श्रीवास्तव, शालिनी तूहीन, देवेंद्र आर्य, अमरनाथ जायसवाल, प्रवीण आदि उपस्थित थे.

Related posts