स्वास्थ्य

घायलों का सही समय पर इलाज के लिए एम्बुलेंस चालकों को मिली नई तैनाती

देवरिया। घायलों को समय से इलाज मिले इसके लिए शुक्रवार को धन्वंतरि सभगार में जिलाधिकारी अमित किशोर की अध्यक्षता में 108 व 102 एम्बुलेंसों की तैनाती की कार्ययोजना तैयार कर नई तैनाती दी गई। जिससे जिले में कहीं भी दुर्घटना होने पर कम समय में एम्बुलेंस की उपलब्धता हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि अबतक 108 व 102 एम्बुलेंस की तैनाती सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रही है। दुर्घटना स्थल से दूर होने पर व ट्रैफिक के कारण एम्बुलेंस को काफी समय लग जाता है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना व अन्य घटना में घायलों को सही समय पर इलाज मिले इसके लिए एम्बुलेंसों कि तैनाती आवश्यकता अनुसार दी गई है जो थाने से करीब होगी। जिससे त्वरित गति से घायलों की जान बचने में मदद मिलेगी। एम्बुलेंस की आवश्यकता अनुसार तैनाती के लिए डिप्लायमेंट कमेटी का गठन किया गया है। जिसके सदस्य पुलिस अधीक्षक व मुख्य चिकित्साधिकारी हैं।

उन्होंने एम्बुलेंस चालकों व ईएमटी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन सही तरीके से करने का निर्देश दिया। सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि सड़क दुर्घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। एक माह में करीब 300 दुर्घटनाएं होती हैं। दुर्घटना में करीब 50 फीसदी लोगों की मौत सही समय पर इलाज न मिलने से हो जाती है। लोगों को सही समय पर इलाज मिले इसके लिए एम्बुलेंसों को नई तैनाती दी गई है। जिससे दुर्घटना स्थल पर सही समय से पहुँच सके।

बैठक में एसीएमओ डॉ एसएन सिंह, डीपीएम एनएचएम पूनम, डीसीपीएम डॉ राजेश गुप्ता, डॉ डीबी शाही, डीसी 108 अमितेश सहित सभी एम्बुलेंस चालक मौजूद रहे ।

Related posts