स्वास्थ्य

देवरिया में सीडीओ ने बच्चों को पिलाई विटामिन ए की खुराक

-बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ
-3.852 लाख लक्षित बच्चों को दिया जायेगा विटामिन ए का घोल: सीएमओ
देवरिया। बच्चों को कुपोषण से बचाने स्वास्थ्य विभाग ने 18 दिसंबर से 18 जनवरी तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत बुधवार को जिला महिला अस्पताल में बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) शिव शरणप्पा जीएन ने 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर किया।
सीडीओ ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह विटामिन ए सम्पूर्ण कार्यक्रम टीकाकरण का अंग है जो प्रत्येक वर्ष जून व दिसंबर माह में वीएचएनडी सत्रों में आईसीडीएस के सहयोग से संचालित किया जाता है। विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। सीएमओ डॉ डीबी शाही ने बताया बाल स्वास्थ्य पोषण माह दिसंबर चरण का आयोजन जनपद के सभी ब्लाकों पर नियमित टीकाकरण सत्रों में किया जायेगा। जनपद के कुल 3.85 लाख बच्चों को विटामिन ए का घोल पिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य लक्षित बच्चों के प्रतिरक्षण क्षमता में वृद्धि करना, कुपोषित बच्चों की पहचान और संदर्भन करना, स्तनपान को बढ़ावा देना व आयोडीन युक्त नमक के प्रयोग को बढ़ावा देना है।
कार्यक्रम के दौरान एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, राजेंद्र प्रसाद, डॉ एसके सिन्हा, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, राकेश चंद, अखिलेश जायसवाल, अरुण सिंह, केके सिन्हा, राकेश, फरहान, जबीन, सुनीता, उर्मिला, मुकेश मिश्रा प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

इन स्वास्थ्य केन्दों पिलाई जाएगी खुराक
डीसीपीएम राजेश गुप्ता ने बताया कि जनपद के 18 स्वास्थ्य केन्दों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। सलेमपुर, बनकटा, भाटपाररानी, भटनी, लार, भागलपुर, महेन, रुद्रपुर, भलुअनी, गौरीबाजार, मझगवां, बैतालपुर, रामपुरकारख़ाना, पथरदेवा, देसाई देवरिया, तरकुलवा, अरबन बरहज, अरबन देवरिया के स्वास्थ्य केन्दों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

Related posts