समाचार

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर विश्वविद्यालय में 100 फीट उंचा तिरंगा फहराया

 गोरखपुर, 19 जून। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखनाथ मंदिर, गीताप्रेस, एम्स फर्टिलाइजर के साथ ही स्वच्छता भी गोरखपुर की पहचान बने इसके लिए सभी को आगे आना होगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में जेसीआई एवं गोविवि के संयुक्त तत्वाधान में लगाए गए 100 फीट के तिरंगा को फहराने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने में सभी को सहभागी बनना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार आपको मेट्रो, एम्स, फर्टिलाइजर, विश्वविद्यलाय दे सकती है लेकिन इन संस्थानाओं के स्थापना के अनुरुप हम सभी को परिवर्तन के इस होड़ में अपने आप को जोड़ना होगा तभी यह प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। इतनी बड़ी आबादी हम सभी के लिए उपलब्धि, प्रकृति के असीम कृपा वाला प्रदेश उत्तर प्रदेश है। उन्होंने सनातन हिंदू धर्म को गोरखपुर ने एक नई दिशा दी है।
DSC_0248
उन्होंने कहा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय में 100 फीट उंचे झंडे का फहरना एक बड़ी घटना है। शिक्षा गुणवत्ता युक्त हो, शिक्षा हमें सदाचार के संस्सकारों से जोड़ सके यह महत्वपूर्ण है लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण है कि शिक्षा राष्ट्रीयता से जुड़े। यह कार्य आज गोविवि में हो रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो़ विजय कृष्ण सिंह ने कहा कि हमें अपनी ध्वज के प्रति कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। विश्वविद्यालय इस ध्वज की आन, बान और शान में कोई कमी नहीं आने देगा।
इस अवसर पर विनीत पोद्वार, अतुल सर्राफ, पीयूष जैन, नितेश पोद्दार, पुनीत अग्रवाल, गौरव जिंदल, विवेक अग्रवाल, विभोर पोद्दार, हिमांशु अग्रवाल, खुशाल  खट्टर, मोहित अग्रवाल, अमित जगमानी, मयंक मित्तल, तरुण जालान, अनुराधा जैन, मनीषा भगत, सुप्रिया पोद्दार, नेहा, पीयूष जैन, मिताली जालान, श्वेता अग्रवाल, समता अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

जम्मू कश्मीर के हित में केंद्र ने लिया निर्णय: सीएम

 जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी के बीच गठबंधन टूटने पर मंगलवार को सर्किट हाऊस में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने देश और जम्मू कश्मीर के हित में यह निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि देश और जम्मू कश्मीर के हित में सभी जरूरी कदम, केंद्रीय नेतृत्व उठाएगा।उन्होंने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने यह कदम जम्मू कश्मीर के जनमानस, वहां की गठबंधन सरकार में भाजपा के मंत्री और विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से बात करने और उन्हें विश्वास में लेने के बाद उठाया है।
सीएम ने नगर में सिटी बस चलाने की योजना बनायें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने उनवल कस्बा संग्रामपुर में नगर पंचायत कार्यालय के भवन निर्माण, वार्डवार डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए गाड़ियों की खरीद के लिए अविलंब प्रस्ताव बनाकर भेजने का आदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर में सिटी बस चलाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाये। फेरी नीति लागू कर पटरी व्यवसाइयों का पुनर्वास कराकर सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाये। शहर को जाम, अतिक्रमण से मुक्त करायें। नगर में सफाई, स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने मण्डलायुक्त को निर्देश दिया कितने ओवरहेड टैंक से जलापूर्ति नहीं कराई जा रही है इसकी जांच करवायें। ऐसी व्यवस्था बनाई जाये हर परिवार में अपना एक शौचालय हो। गांव के आसपास सामुदायिक शौचालय के लिए भी व्यवस्था की जाये। स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश को आगामी 2 अक्टूबर तक ओडीएफ कराना है।
47
मुख्यमंत्री ने रामगढ़ताल में कराये जा रहे बोल्डर पिचिंग का काम एवं नुमाइश ग्राउंड का निरीक्षण कर कार्यों का स्थलीय सत्यापन भी किया। उन्होंने जलनिगम के अधिकारियों से बोल्डर पिचिंग के लिए कराये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली. उन्होंने नुमाइश ग्राउंड के निरीक्षण में मंच, पार्किंग एवं विद्युत पोलों के बारे में उपाध्यक्ष जीडीए से जानकारी ली तो बताया गया कि विद्युत के सभी पोल मैदान से हटाकर विद्युत कनेक्शन को अण्डरग्राउंड किया जायेगा। बैठक के दौरान नगरनिगम, नंगर पंचायतों, जीडीए एवं जलनिगम आदि विभागों के अधिकारियों के साथ नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, मण्डलायुक्त अनिल कुमार, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन, नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

Leave a Comment