स्वास्थ्य

देवरिया में कुपोषण के विरूद्ध बच्चों ने बजायी बिगुल

स्कूली बच्चों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली पोषण फेरी

देवरिया । पोषण माह के तहत कुपोषण से बचाव को लेकर मंगलवार को सदर ब्लाक के आंगनबाड़ी केंद्र कतरारी से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व स्कूली बच्चों ने जागरूकता रैली निकली। इस दौरान बच्चों को चिकित्सकीय जाँच के लिए जागरूक करते हुए पोषक  तत्वों से भरपूर आहार देने की सलाह दी गई।

रैली में शामिल बच्चे  अपने हाथ में तख्थी ली हुए थे, जिसपर ‘सही पोषण, देश रोशन, ‘मां के दूध में अमृत धारा, पी कर बच्चा पुष्ट हमारा, ‘हमें हमारा बचपन प्यारा, पोषण है अधिकार हमारा, ‘हमें चाहिए अच्छा पोषण, दूर होगा तभी कुपोषण जैसे स्लोग्न लिखे थे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  रानी मिश्रा ने कहा कि बच्चों का पोषण स्तर उंचा करने के लिए सभी को कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। महिलाओं को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए गर्भवती व धात्री के साथ-साथ बच्चों को पोषणयुक्त भोजन करना बहुत ही जरूरी है। सभी महिलाओं को पोषित आहार, दालें, हरी सब्जियों का अधिक सेवन करने की सलाह दी गयी। रैली के माध्यम से लोगों को बताया गया कि अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें। साथ ही बच्चों में पाए जाने  कुपोषण की समस्या से बचाव के लिए जानकारी दी गयी।

रैली में प्राथमिक विद्यालय कतरारी की प्रधानाचार्य रीमा सिंह, सहायक अध्यापक पूनम वर्मा, किरन पासवान, योगेश तिवारी सहित आंगनबाड़ी सहायिका रीता यादव, उर्मिला यादव और विद्यालय के बच्चे शामिल रहे।

पोषणयुक्त आहार देने की सलाह

रैली की प्रतिभागी दुर्गावती देवी ने कहा कि रैली के माध्यम से जागरूक किया गया कि  गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जी, स्थानीय मौसमी फल, दूध, दूध से बने उत्पादों का सेवन किया जाये। यह भी बताया कि भोजन की मात्रा धीरे-धीरे कैसे बढ़ाई जाती है। बच्चों में होने वाली बीमारियां जिनमें डायरिया, निमोनिया व खसरा आदि से बचाव व उपचार के लिए भी जागरूक किया।

Related posts