स्वास्थ्य

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएंगे सीएचओ: डीसीपीएम

डीसीपीएम ने सीएचओ को उनके कार्यों, समाज में करने वाली गतिविधियों से कराया अवगत 

देवरियाआरोग्य केंद्र क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवा का माहौल तैयार करने वाले ट्रेनिंग के बाद पास 10 सीएचओ  (कम्युनिटी हेल्थ अफसर) की बैठक शुक्रवार को डीसीपीएम एनएचएम राजेश गुप्ता की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में हुई. डीसीपीएम ने मौजूद सीएचओ को उनके कार्यों और उनकी सामाजिक गतिविधियों से परिचित कराया गया.

डीसीपीएम एनएचएम राजेश गुप्ता ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का विजन स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना है. शासन द्वारा जिले में 10 सीएचओ की पोस्टिंग की गयी है. इसके तहत जिले में तैनात हो रहे सीएचओ अस्पताल में आने वाले मरीजों की समस्या निदान में सहयोग करेंगे, ताकि उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े. उन्होंने बताया कि सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ अफसर) एएनएम और स्टाफ नर्स के बीच की कड़ी है. जिन्हे जिले में आरोग्य केंद्रों पर ट्रेनिंग के बाद तैनात किया जा रहा है. जिनका कार्य प्रतिदिन की पोर्टल पर रिपोर्टिंग, दवाओं की उपलब्धता, आवश्यक जाँच करना है. साथ ही आशा कार्यकर्ताओं की मदद से प्रत्येक घर का फैमिली फोल्डर बनाना है. समुदाय में गोष्ठी के माध्यम से गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग के लिए लोगों को जागरूक करना है. पहचान होने पर उन्हें उपचार के लिए आवश्यक चिकित्सालयों ले जाना है. डीसीपीएम ने कहा कि सीएचओ को लाभार्थियों को मदद करने के साथ ही कम्युनिटी का डाटा रखना होगा. सीएचओ आरोग्य केंद्र द्वारा दी जाने वाले सभी सेवाओं का नोडल अधिकारी होगा, इसलिए सबको साथ लेकर कार्य करना है.बैठक में ब्लाक कम्युनिटी प्रबंधक बंशवीर, अजीत शर्मा, जय प्रकाश यादव  आदि मौजूद रहे.

30 में से 10 सीएचओ ने पास की परीक्षा 

सीएमओ डॉ धीरेन्द्र कुमार ने बताया कि जिले के 30 आरोग्य केंद्रों पर तैनाती के लिए 30 सीएचओ कि ट्रेनिंग लखनऊ में कराई गई थी. जिसका परिणाम 20 अगस्त को घोषित किया गया. जिसमे 10 सीएचओ ही पास हो सके जिनकी तैनाती कर दी गई है. शेष बचे आरोग्य केंद्रों पर छह माह बाद फिर से ट्रेनिंग कराकर पास होने पर सीएचओ कि तैनाती की जाएगी.   

Related posts