स्वास्थ्य

पहली अप्रैल से शुरू होगा स्वच्छता पखवाड़ा

स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम्य विकास, पंचायती राज व आईसीडीएस की होगी सहभागिता

स्वच्छता कार्यक्रम के तहत आयोजित किए जाएंगे समुदाय आधारित गतिविधियां

महराजगंज। जिले में पहली अप्रैल से स्वच्छता पखवाङा मनाया जाएगा। इसके तहत जगह -जगह समुदाय आधारित गतिविधियां आयोजित की जाएगी  जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम्य विकास , पंचायती राज व आईसीडीएस के साथ स्वयं सेवी संगठनों की भी सहभागिता होगी।

इसके लिए मिशन निदेशक ने अभियान के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की गाइड लाइन सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेज दी है।

गाइड लाइन के मुताबिक समुदाय आधारित गतिविधियों के आयोजन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने संबंधित विभागों को पत्र भेज दिया है। अभियान का शुभारंभ पहली अप्रैल को सभी सरकारी अस्पतालों से होगा।

इस दिन सभी अस्पतालों पर स्वच्छता शपथ का आयोजन होगा।जबकि सात अप्रैल को सभी विद्यालयों, आंगनबाङी केन्द्रों तथा ग्राम पंचायतों में हैंड वाशिंग डे मनाया जाएगा।

पखवाड़ा के तहत आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में डीसीपीएम संदीप पाठक ने बताया के चिकित्सकों एवं अधिकारियों, आशा कार्यकर्ताओं व गैर सरकारी संगठनों द्वारा श्रमदान का आयोजन किया जाएगा। गांवों में खुले में शौच मुक्ति दिवस का भी आयोजन किया जाएगा।
स्वच्छता संबंधी गोष्ठी, रैली के अलावा पोस्टर, रंगोली, व निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। सामुदायिक स्तर पर नुक्कड़ नाटक, वाल राइटिंग, वीडियो शो आदि गतिविधियां भी होंगी।
इस अभियान के तहत प्लास्टिक को रोकने के लिए भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। कार्यालयों में ई-फाइल के उपयोग के लिए पहल भी होगी। जीवन शैली तथा स्वास्थ्य जागरूकता दिवस पर विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित होंगी।

Related posts