समाचार

सीएम ने एमएमएमयूटी में प्रशासनिक भवन और महिला छात्रावास का शिलान्यास किया

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मदन मोहन मालवीय प्राविधिक विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में 12 करोड़ 5 लाख रू0 की लागत से बनने वाले प्रशासनिक भवन एंव 7 करोड़ 84 लाख की लागत से बनने वाले 210 बेड के महिला छात्रावास का शिलान्यास किया. उन्होंने भौतिकी एंव पदार्थ विज्ञान, रसायन एंव पर्यावरण विज्ञान, गणित संगणन तथा मानविकी एंव प्रबंध विज्ञान विभाग का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र में मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय का एक विशेष स्थान है, विश्वविद्यालय की दृष्टि से इसके रैंक में और सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि विश्वविद्यालय ने अपने शोध प्रबंध कार्य को आगे बढ़ाया, नई तकनीक के क्षेत्र में यह एक सराहनीय पहल है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करते हुए तकनीक के क्षेत्र में कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि तकनीक के प्रयोग से ईपास मशीन के माध्यम 80 हजार कोटे की दुकानों में राशन का वितरण कराया गया जिससे प्रतिमाह 120 करोड़ रू0 की बचत हो रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज कई क्षेत्रों मेें तकनीक का प्रयोग कर कार्य किया जा रहा है और सालिड वेस्ट मैनेजमेन्ट एंव अन्य क्षेत्रों में भी तकनीक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक 3 करोड़ परिवारों को आवास उपलब्ध कराना है और तय धनराशि में अच्छे आवास बनाने के लिए तकनीक विकसित करने के लिए भी कार्य करना होगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति श्रीनिवास त्रिपाठी ने कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर नगर विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक सहजनवा शीतल पाण्डेय, विधायक पिपराइच महेन्द्रपाल सिंह सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि गण एंव अधिकारी गण व शिक्षक उपस्थित रहे।

Related posts