स्वास्थ्य

संचारी रोग नियंत्रण , दस्तक एवं फाइलेरिया अभियान शुरू

महराजगंज। जिले में रविवार से विशेष संचारी रोग नियंत्रण , दस्तक एवं फाइलेरिया मुक्त भारत के लिए अभियान शुरू कर दिया गया। दस से 25 फरवरी तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने जिला संयुक्त चिकित्सालय पर फीता काट कर किया। इस अभियान के तहत करीब चार लाख घरों पर कर्मचारी दस्तक देंगे तथा लोगों को जागरूक करेंगे।

इस मौके पर विधायक जयमंगल कन्नौजिया कहा कि पखवारे भर चलने वाले इस अभियान में जन सहभागिता जरूरी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि फाइलेरिया व संचारी से बचाव के लिए अभियान सभी जनपदों में चल रहा है. दस्तक अभियान सात जिलों में चलाया जा रहा है।

सीएमओ ने कहा कि बीते साल जिले में दस्तक अभियान तीन चरणों में चला जिसका परिणाम रहा की जेई व एईएस से मरीजों व मृतकों की संख्या में काफी कमी आयी है। इस उपलब्धि से उत्साहित शासन ने प्रभावित सात जनपदों में एक बार फिर दस्तक अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया.

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि वेक्टर जनित रोगों पर नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय प्रयास किया जा रहा है। तीनों अभियान में दस विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। दिमागी बुखार से बचने के लिये लोग घरों के आसपास स्वच्छता का ध्यान रखें। झाडियों को हटाते रहें । नंगे पांव न चलें। चूहों से बचें। मच्छर से बचने के लिए पूरी बांह वाली कमीज या पैंट पहनें। स्वच्छ पेयजल का सेवन करें ।अपने आसपास जलजमाव न होने दें। कुपोषित बच्चों को बचाने के लिए विशेष ध्यान दें। खुले में शौच न करें। साबुन से हाथ धोने की आदत डालें।

इस अभियान के तहत फाइलेरिया मुक्त भारत के लिए करीब 24 लाख लोगों को फाइलेरिया के दवा दी जाएगी।इसके लिए कर्मचारियों को आवश्यक जानकारी दे दी गई है। कार्यक्रम में स्वास्थ्य अधिकारियों के अलावा स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहे।

Leave a Comment