जनपद

सफाई कर्मियों के हक और सम्मानित जीवन के लिए देशव्यापी आंदोलन का निर्णय

गोरखपुर. पूर्वांचल सेना, भारतीय स्वच्छकार समाज मुक्ति मिशन व अम्बेडकराइट स्टूडेंट यूनियन फार राइट संगठन के संयुक्त तत्वावधान में सफाई कर्मचारी स्वाभिमान सम्मेलन का आयोजन बेतियाहाता स्थित एक मैरेज हॉल में किया गया. सम्मेलन में सफाई कर्मियों के हक और उनके सम्मानित जीवन की स्थाई व्यवस्था के लिए देशव्यापी आंदोलन खड़ा करने का निर्णय किया गया.

सम्मेलन में भारतीय स्वच्छकार समाज मुक्ति मिशन के अध्यक्ष आर.सी. बाल्मीकि बतौर मुख्य अतिथि व तेलंगाना से आये प्रो० भारत भूषण , झांसी भंगी तुलाराम बौद्ध , वाराणसी से करणदास भंगी, कानपुर से बौद्धाचार्य अर्थदर्शी भंगी राजतिलक, व इलाहाबाद से पधारी माला देवी बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे.

सम्मलेन में सफाईकर्मियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आर सी बाल्मीकि ने कहा की सफाईकर्मियों की दीन-हीन और उपेक्षित जीवन को सुधारने के लिए सबसे पहले उन्हें अपने काम के उचित मेहनताने के लिए एकजुट होकर आवाज उठानी पड़ेगी. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बावजूद ” समान काम का समान” वेतन कहीं-किसी राज्य में सफाई कर्मियों को नहीं मिल रहा , बल्कि इसके विपरीत उन्हें ठेकेदारों के हवाले किया जा रहा है जहां पर उनकी स्थिति बंधुआ मजदूरों के जैसी हो गई है .  बंधुआ मजदूरों का कोई भविष्य नहीं होता. उन्होंने कहा कि यह खेद की बात है कि देश के नेता स्वच्छ भारत का नारा देते हैं पर सफाई कर्मियों के अधिकारों पर चुप्पी साध लेते हैं.

उन्होंने सरकारों से अपील किया कि वे सफाई कर्मियों के लिए समान कार्य समान वेतन लागू करें  तभी स्वच्छ भारत का सपना धरातल पर उतरेगा । उन्होंने सफाईकर्मियों से अपील की कि सफाईकर्मी समाज चुनाव के समय अपना वोट धर्म, जाति के आधार पर न देकर अपने मुद्दों पर करे ।

सम्मेलन को पूर्वांचल सेना के अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप, रामवृक्ष बांसफोड़, सुरेंद्र वाल्मीकि सहित ने भी संबोधित किया ।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से सोमनाथ , ऋषभ राव, अजीत, आनंद, विजय व्यास, कुणाल कुमार, मनीष कुमार, अनिल कुमार बौद्ध, नरेश , छेला देवी, माधुरी, कलावती, रुक्मणि, गीता देवी आदि उपस्थित रहे ।

Related posts