स्वास्थ्य

वजन के अनुसार बच्चों को दें आहार: श्रीकृष्ण 

जिला विकास अधिकारी ने सुपोषण रैली को किया रवाना 

देवरिया। पोषण माह कार्यक्रम के तहत शनिवार को भुजौली कालोनी स्थित एक मैरिज हाल में सुपोषण कार्यकम व सुपोषण रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पांडेय ने सुपोषण रैली को झंडा दिखाकर रवाना कर किया। रैली पशुराम चौक होते हुए हनुमान मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। रैली में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व स्वयं सहायता समूह कि महिलाएं शामिल हुईं।

इसके पूर्व कार्यक्रम को सम्बोधित करते जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पांडेय ने कहा कि कुपोषण के खिलाफ जंग में हम तभी सफल हो सकेंगे जब हर दिन आयोजन को लेकर उत्साह बना रहे। बच्चों के पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाए। वजन के हिसाब से बच्चों को उनका आहार दिया जाए। योजनाओं के प्रति हम सतर्क और ईमानदार रहें तो निश्चित ही अभियान अपना मुकाम पाएगा। अगर उम्र के हिसाब से बच्चे का वजन कम या अधिक है तो उसे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। सही वजन बच्चों को स्वस्थ रखने के साथ साथ कई बीमारियों से दूर रखता है। इसलिए उम्र के मुताबिक सही वजन की जानकारी होना बेहद जरूरी है। डीपीओ सत्येंद्र कुमार सिंह ने कहा कि  मौसम की हरी सब्जियों में पर्याप्त पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही दलिया व कई आनाज मिलाकर तैयार आटे की रोटिया बनाकर खाने की जानकारी लोगों को दी जाये। कार्यक्रम में पोषक तत्वों से बने ब्यंजनो का स्टाल भी लगाया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका  तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को शपथ दिलाई गई। इस शपथ में कर्मियों को बच्चों, किशोर व महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ व मजबूत करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान घर-घर जाकर सही पोषण के बारे में जानकारी देने व इस अभियान को जन आंदोलन बनाने में सहयोग करने के की भी बात शामिल थी। शपथ दिलाए जाने के बाद सुपोषण रैली निकाली गई।

 कार्यक्रम में प्रभात कुमार, यूनिसेफ के मंडल कोआर्डिनेटर डॉ विकाश, सीडीपीओ गोपाल, स्वस्थ भारत प्रेरक विभूति राय, डूडा के मृत्युंजय सिंह सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मौजूद रहीं।

Related posts