साहित्य - संस्कृति

विश्व रंगमंच दिवस पर ‘ मीडिया ट्रायल उर्फ बचे रहें धनवान ’ का नाट्य मंचन

गोरखपुर । विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर बुधवार को अलख कला समूह ने असीम सत्यदेव द्वारा लिखित व बेचन सिंह पटेल द्वारा निर्देशित नाटक ” मीडिया ट्रायल उर्फ बचे रहें धनवान ” का मंचन प्रेमचंद पार्क में किया। इससे पहले विश्व रंगमंच दिवस पर ” विश्व रंगमंच व रंगकर्म ” पर रंग कर्मियों द्वारा एक विचार गोष्ठी के माध्यम से विचार आमंत्रित किया गया जिस पर लोगों ने अपने विचार रखे.

नाटक का कथानक समाज में मीडिया द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम को उजागर करता है कि किस तरह आज के दौर में राजनीतिज्ञों व पूँजीपतियों के द्वारा इसका उपयोग अपने लाभ के लिए किया जाता है.  नाटक में पूंजीपतियों व राजनीतिज्ञों का गठजोड़ अपने लाभ के लिए समाज में गलत मुद्दे को प्रचारित और प्रसारित कर वास्तविक मुद्दों – रोजी-रोजगार ,किसान, नौजवान से भटकाता है.

नाटक में एंकर की भूमिका में अनन्या ,सेठ की भूमिका में आशुतोष पाल ,गोविंद प्रजापति तथा सेक्रेटरी की भूमिका में राजू मौर्या ने अपने जीवंत अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया. नाटक में सहयोग बैजनाथ मिश्रा, मुरलीधर शर्मा ,सुजीत कुमार का रहा.

इस अवसर पर बेचन सिंह पटेल ने कहा समय के साथ-साथ रंगमंच में गीत, संगीत ,पेंटिंग, अत्याधुनिक लाइट-साउंड व तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. नाटक एक जीवंत माध्यम है. समय की तमाम चुनौतियों को स्वीकार करते हुए आज भी लोगों के बीच नाटक हो रहा है. अलख कला समूह अपने सीमित संसाधनों के माध्यम से समय-समय पर नाटकों का मंचन करता चला रहा है । हम यह भरोसा दिलाते हैं कि भविष्य में भी रंगमंच के क्षेत्र में अलख कला समूह अपनी अग्रणी भूमिका निभाता रहेगा । विचार गोष्ठी में अमोल राय  ,जेएन साह, राजाराम चौधरी ,मृत्युंजय शंकर सिन्हा ,श्याम मिलन, अशोक चौधरी ,डॉ मुमताज खान ने अपने विचार रखे.

प्रेमचंद साहित्य संस्थान के सचिव मनोज सिंह ने आभार प्रकट किया कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी बेचन सिंह पटेल ने किया.

Leave a Comment