समाचार

गोरखपुर-बस्ती मंडल में सपा 3, बसपा 6 सीट पर लड़ेगी चुनाव

गोरखपुर। गुरुवार को सपा-बसपा गठबंधन के तहत गोरखपुर-बस्ती मंडल की नौ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला हो गया। सपा गोरखपुर मंडल की 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर पर सपा चुनाव लड़ेगी। सपा को बस्ती मंडल में एक भी सीट नहीं मिली है। जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में बस्ती लोकसभा सीट पर सपा दूसरे नम्बर पर रही थी।

बसपा गोरखपुर-बस्ती मंडल की 6 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। बस्ती, डुमरियागंज, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव (सु), सलेमपुर, देवरिया की सीट बसपा को चुनाव लड़ने के लिए मिलीं है।

पिछले लोकसभा चुनाव में बसपा सलेमपुर, डुमरियागंज, संतकबीरनगर, महराजगंज, देवरिया व बांसगांव (सु) में दूसरे नम्बर पर रही थी। वहीं सपा गोरखपुर, बस्ती में दूसरे नम्बर पर रही थी। कुशीनगर में कांग्रेस दूसरे स्थान पर थी। सपा-बसपा गठबंधन को निषाद व पीस पार्टी जैसे छोटे दलों का भी सहयोग है। जातिगत आंकड़े भी सपा-बसपा के साथ हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सभी नौ सीटों पर जीत हासिल की थी।

वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को केवल गोरखपुर व बांसगांव (सु), बसपा को बस्ती, संतकबीरनगर, सलेमपुर, देवरिया, कांग्रेस को डुमरियागंज, महराजगंज व कुशीनगर में जीत हासिल हुई थी।

वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में महराजगंज, गोरखपुर में भाजपा, सलेमपुर व देवरिया में सपा, डुमरियागंज, बस्ती व खलीलाबाद में बसपा व बांसगांव (सु) में कांग्रेस ने जीत हासिल की। फिलहाल दोनों मंडलों में भाजपा के कब्जे में लोकसभा की आठ व सपा के कब्जे में एक सीट है।

Related posts