जनपद

सामान्य ज्ञान पुस्तिका का विमोचन

गोरखपुर. प्राथमिक विद्यालय सरैया ब्लॉक चारगावां की प्रधानाध्यापिका अनीता श्रीवास्तव द्वारा संकलित “सामान्य ज्ञान पुस्तिका” का विमोचन सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा गोरखपुर मंडल डॉक्टर सत्य प्रकाश त्रिपाठी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह द्वारा प्राथमिक विद्यालय सरैया चरगावां में किया गया।

पुस्तिका में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए कक्षा वार प्रश्नोत्तरी के रूप में पाठ्यक्रम विकसित किया गया है। बच्चों की प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम बच्चों की ,उम्र ,समझ एवं बौद्धिक क्षमता के अनुरूप अपेक्षित आवश्यक सामान्य ज्ञान की जानकारी के आधार पर किया गया है।

विमोचन के अवसर पर सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा सत्य प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि इस प्रकार का प्रयास सराहनीय है कि आज हमारे शिक्षा विभाग की अध्यापिका ने इतने परिश्रम निष्ठा के साथ इस पुस्तिका का संकलन किया है जो कि बच्चों के लिए निश्चित ही लाभकारी होगा.

इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा विषय वार पढाई के अतिरिक्त बच्चों को सामान्य ज्ञान की मौलिक समझ एवं जानकारी होनाअति आवश्यक है।इस रूप में अनीता श्रीवास्तव द्वारा किया गया यह प्रयास निश्चित रूप से प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहयोगी प्रदान करेगा।

श्रीमती अनीता श्रीवास्तव ने बताया कि बच्चों को सामान्य ज्ञान के बाद बताने के लिए हम लोगों को तरह-तरह वस्तुओं का प्रयोग जैसे न्यूज़पेपर, पुस्तकों ,इंटरनेट आदि का सहारा लेना पड़ता इसलिए ऐसा सोचा गया है कि यदि इन जानकारियों को एक पुस्तिका के रूप में संकलित कर लिया जाए तो शिक्षक और बच्चे दोनों के लिए सामान्य ज्ञान का पठन-पठान निश्चित रूप से आसान हो जाएगा इसीलिए इस प्रकार के पुस्तिका को संकलित करने का विचार मन मस्तिष्क में आया। इस पुस्तिका को तैयार करने के दौरान समय समय पर सहायक निदेशक और बेसिक शिक्षा अधिकारी का आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त किया गया.

इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार वैश्य, राकेश दूबे, राजेश सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय सराय गुलरिया एवं प्राथमिक विद्यालय सरैया आसपास के विद्यालयो पकड़ी , नाहरपुर, परसिया, नरायनपुर के शिक्षक उपस्थित थे।

Related posts