जनपद पर्यावरण

एडी गर्ल्स इण्टर कालेज की छात्राओं ने पालीथिन थैलियों का प्रयोग नहीं करने की शपथ ली

  • 18
    Shares

गोरखपुर. राईजिंग एंजल्स, गोरखपुर द्वारा आज पालीथीन के दुष्प्रभावों पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन एडी गर्ल्स इण्टर कालेज में किया गया. कार्यक्रम में कालेज की छात्राओं ने पालीथिन थैलियों का प्रयोग नहीं करने की शपथ ली.

ए0डी0 गर्ल्स इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या श्रीमती रेमी यादव ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पालीथिन हमारे लिए जितनी उपयोगी और सुविधाजनक वस्तु है, उतनी ही ज्यादा खतरनाक भी है। यह हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है. पॉलीथीन के खतरें पर गौर करें तो इसका स्वास्थ्य पर असर, पर्यावरण प्रदूषण, जानवरों पर दुष्प्रभाव, मिट्टी पर दुष्प्रभाव एवं शहर की सफाई व सुन्दरता पर गम्भीर रूप से पड़ रहा है.

राईजिंग एंजल्स की सदस्य सीमा राय के कहा कि आइये एक कदम बढ़ायें, पालीथिन मुक्त महानगर के निर्माण में तथा स्वस्थ पर्यावरण, स्वच्छ घर व स्वस्थ शरीर के विकास में. जिससे महानगर की एक अच्छी पहचान बन सके.

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने शपथ लिया कि  वे आज से पालीथिन थैलियों का प्रयोग नहीं करेगें और अभिभावकों से इसके उपयोग न करने और यथा सम्भव कपड़े के थैले का प्रयोग करने के लिए आग्रह करेगें। अपने विघालय परिसर को पालीथिन वर्जित क्षेत्र घोषित करेगें और दुकानदारों से पालीथिन बैग में सामान नहीं लेगें और दूसरों को देने से भी मना करेगें

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से राईजिंग एंजल्स की सदस्य प्रीती द्विवेदी, तुलिका त्रिपाठी, तनुश्री बनर्जी, सीमा राय, निशा गोयल, अमिता कुशवाहा, नीतू सिंह, अंजना केशरवानी, अंशू केशरवानी, पूनम गुप्ता, शिवानी गुप्ता, रिंकी शर्मा, निकी रानी आदि उपस्थित थीं।

 

Add Comment

Click here to post a comment