समाचार

हज यात्रियों को तीसरे चरण की ट्रेनिंग दी गई

गोरखपुर। जिले के हज यात्रियों को नार्मल स्थित हजरत मुबारक खां शहीद मस्जिद में रविवार को तहरीक दावते इस्लामी हिन्द की ओर से तीसरे चरण की हज ट्रेनिंग दी गयी। हज के अरकान व मक्का शरीफ की फजीलत पर रौशनी डाली गयी। ट्रेनिंग 24, 31 मार्च और 7 अप्रैल को भी दी जायेगी।

हज ट्रेनर हाजी आज़म अत्तारी ने कहा कि हज यात्रा के दौरान तीर्थयात्री को आध्यात्म और एकता की भावना रखनी चाहिए। हज यात्रा में सभी मुसलमानों को समान अधिकार, प्रदर्शन और समानता की भावना साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सभी तीर्थयात्रियों को हज के दौरान जितना संभव हो सके, पवित्रता और सादगी में रहना चाहिए।

उन्होंने हज की किस्में, एहराम की फजीलत, एहराम में क्या हराम है, एहराम में क्या जायज है आदि के बारे में बताया। हज के अहम अरकान व उमरा अदा करने का मुकम्मल तरीका बताया। मक्का शरीफ की फजीलत बयान की गयी। तलबिया यानी ‘लब्बैक अल्लाहुम्मा लब्बैक’ का अभ्यास कराया गया, जिससे दरगाह मस्जिद गूंज उठी। पवित्र स्थानों की जानकारी व जियारत का तरीका बताया गया।

ट्रेनिंग की शुरुआत तिलावत-ए-कुरआन पाक से हाजी शहाबुद्दीन अत्तारी ने की। नात शरीफ आदिल अत्तारी ने पेश की। अंत मेे सलातो-सलाम पढ़कर न्यूजीलैंड की मस्जिद में शहीद 49 लोगों के लिए व अपने मुल्क हिन्दुस्तान में अमन शांति की दुआ की गई।

इस मौके पर गुफरान अत्तारी, अजीम अत्तारी, तारिक हुसैन, अली हुसैन, मेंहदी हसन खान, जमालुद्दीन, फैज खान, अमीरुल्लाह आदि मौजूद रहे।

Related posts