स्वास्थ्य

देवरिया में किशोरों को दिए जायेंगे हेल्थ टिप्स

हर ब्‍लाक व शहरी क्षेत्र के दो कालेजों में लगेगा किशोर स्‍वास्‍थ्‍य मंच
 

जिले के 32 इण्‍टर कालेजों में आयोजित होंगे जागरुकता के कार्यक्रम

देवरिया,  किशोरों में स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बन्‍धी जागरुकता लाकर उनकी सेहत सुधारने के उद्देश्‍य से जिले के ग्रामीण ब्‍लाक क्षेत्रों और शहरी क्षेत्र के 32 इण्‍टर कालेजों में किशोर स्‍वास्‍थ्‍य मंच के तहत जागरुकता कार्यक्रम का आयो‍जन किया जाएगा.
जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) पूनम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम तहत जिले के 16 ब्‍लाक क्षेत्रों तथा व शहरी क्षेत्र के दो  दो विद्यालयों को चयनित किया गया है. इन्‍हीं विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित होंगे। यहाँ कार्यक्रम 30 अगस्त तक चलेगा। इसमें किशोरों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी विविध जानकारियां दी जाएंगी. कार्यक्रम में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) टीम के साथ ही डीसीपीएम, आरबीएसके, बीपीसीएम, बीपीएम के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक व अन्‍य लोग अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगे. जिले के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी के साथ ही किशोर क्‍लीनिक के परामर्शदाता भी जाकर आयोजन में हिस्‍सा लेंगे तथा किशोरों को विविध जानकारियों से अवगत कराएंगे.

आरकेएसके टीम के नेतृत्‍व में कालेजों में होने वाले इन कार्यक्रमों के दौरान बीएमआई, हीमोग्‍लोबिन जांच के साथ ही एनीमिया और अन्‍य बीमारियों के बारे में बताया जाएगा. इसके साथ ही आईसीडीएस के सहयोग से विविध पोषण स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का स्‍टाल लगाया जाएगा. छात्रों को एनीमिया, आयरन की गोलियों के सा‍प्‍ताहिक सेवन की जानकारी दी जाएगी.

आयोजित होंगी विविध प्रतियोगिताएं

इस दौरान छात्र – छात्राओं के साथ एनीमिया, यौन एवं प्रजनन स्‍वास्‍थ्‍य तथा मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से सम्‍बन्धित क्विज पेण्टिंग प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, भाषण व अन्‍य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही साथ अभिभावकों के विचार भी आमन्त्रित किए जाएंगे। प्रतियोगिताओं में विजेताओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी के पुरस्‍कार दिए जाएंगे.

Related posts