हाईपावर मॉनिटरिंग कमेटी ने जानी गीडा फैक्ट्रियों में कचरा निस्तारण की हकीकत

  • 10
    Shares

गोरखपुर. आमी नदी को प्रदूषण को रोकने के लिये आमी बचाओ मंच के अध्यक्ष विश्वविजय द्वारा दाखिल याचिका पर एनजीटी द्वारा गठित हाईपावर कमेटी की टीम ने आज गीडा क्षेत्र  में स्थित विभिन्न कारखानों का निरीक्षण किया.

जस्टिस डीपी सिंह की अध्यक्षता में गीडा में पंहुची टीम ने सेक्टर 13 में स्थित अम्बे प्रोसेस, बथवाल प्रोसेस, रूंगटा , क्रेजी ब्रेड के साथ आईंजीएल फैक्ट्री की जांच की. सभी कारखानों से सैम्पल लिए गए. जांच टीम को देखकर ग्रामीण और आमी बचाओ मंच के लोग भी मौके पर पँहुच गए और उन्होंने कारखानों द्वारा निकलने वाले गन्दे पानी, राख, तथा फैलाई जा रही गंदगियों के बारे में अपनी शिकायत दर्ज करायी. लोगों ने गैलेन्ट इस्पात कारखाने से राख उड़ने और इससे हो रही दिक्कत के बारे में बताया.

निरीक्षण के दौरान न्यायमूर्ति डी पी सिंह ने कारखानेदारों की चाय पीने से मना कर दिया और बहुत तल्ख़ स्वर में कहा कि नागरिकों को मौत के मुहाने पर खड़ा करने वालो का चाय नही पीना है. जिस दिन आप सुधार करेंगे और आमी का ठोस उपाय होगा फिर आपका चाय लेंगे. चन्द लोगो के लाभ के लिए हजारों लोगो की जिंदगी से खिलवाड़ बर्दाश्त नही है. तंत्र फेल हो गया, इसलिये हमें लगाया गया है .

जस्टिस डीपी सिंह ने निरिक्षण के दौरान कहा कि ज्यादातर कारखानों ने गन्दगी फैला रखी है. प्रदूषण रोकने का उपाय सिर्फ दिखावा है. उन्होंने कारखानों के कुकृत्यों के कारण आमी जैसी ऐतिहासिक नदी बर्बाद हो गयी है. आमी को पुनः पुराने स्वरूप में लाना हमारी जिम्मेदारी है. कोई भी कचरा आमी में जाना बर्दाश्त बर्दास्त नहीं है. इन्हें वॉर्निंग दी गयी है. जांच लगातार जारी रहेगा. नियम का पालन करने के लिए कहा गया है. सैम्पल की जांच में जो रिपोर्ट आएगी, उसके अनुसार कार्यवाही जाएगी. जो नही सुधरेगा उसे बन्द कर दिया जाएगा.  इतने लंबे समय से आमी की आवाज उठाने के बाद भी ठोस कार्यवाही न होना इस बात का प्रमाण है कि प्रदूषण रोकने में स्थानीय तंत्र फेल रहा है।अब यह नही चलेगा.

आमी बचाओ मंच के नेतृत्व में जुटे लोगो ने  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर गम्भीर आरोप लगाते हुए उसे आमी की हत्या के लिये जिम्मेदार और उद्योगो से मिलीभगत होने का आरोप लगाया. इस दौरान टीम के सचिव जस्टिस राजेन्द्र सिंह, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बस्ती के आरओ एसबी सिंह, गोरखपुर के आरओ डाक्टर घनश्याम, मनोज चौरसिया, विजय,सभासद जसवंत चौहान,अजित समेत बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे.

Leave a Comment

Skip to toolbar