जंगल कौड़िया में आईटीआई का शिलान्यास, जिला अस्पताल में डायलिसिस केंद्र का उद्घाटन

  • 36
    Shares

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 अक्टूबर को विकास खण्ड जंगल कौड़िया के काजीपुर गांव में 6 करोड़ 27 लाख 51 हजार की लागत से बनने वाले आईटीआई कालेज का शिलान्यास और एक नवम्बर को लगभग ड़ेढ़ करोड़ की लागत से तैयार जिला चिकित्सालय में 10 बेड के डायलिसिस केन्द्र का उद्घाटन किया.

जंगल कौड़िया के काजीपुर गांव में आईटीआई कालेज के शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस आईटीआई में फीटर के 42, कार एसी मैकेनिक के 42, इलेक्ट्रीशियन के 42 , टर्नर के 38, इलेक्ट्रिक मैकेनिक के 42, मोटर मैकेनिक के 42, प्लाम्बर के 42, फैशन टेक्नोलाजी के 42 आदि के सीट स्वीकृत किये गये हैं.  इसमें आज की आवश्यकता के अनुरूप पाठ्यक्रम लागू किया जायेगा.


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संस्था को पूर्व ब्लाक प्रमुख स्व0 रामपति को समर्पित है. कैम्पियरगंज के विधायक फतेह बहादुर सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कराया जा रहे कार्यों के बारे जानकारी दी. इस अवसर पर विधायक महेन्द्र पाल सिंह, विपिन सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल, ब्लाक प्रमुख बृजेश यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख गोरख यादव एवं बलवीर यादव सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगभग ड़ेढ़ करोड़ की लागत से तैयार जिला चिकित्सालय में 10 बेड के डायलिसिस केन्द्र का उद्घाटन करते हुए कहा कि इसमें प्रतिदिन 60 मरीजों की निशुल्क डायलिसिस की जायेगी. उद्घाटन के पश्चात उन्होंने डायलिसिस केन्द्र में जाकर मरीजो से मुलाकात की तथा चिकित्सकीय व्यवस्था की विधिवत जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि मरीजो का बेहतर/समुचित इलाज सुनिश्चित हो किसी तरह की इन्हे असुविधा नही होनी चाहिए. डायलिसिस केन्द्र की निर्माण एजेंसी हेरीटेज हास्पिटल लि0 वाराणसी है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालय में सरकार डायलिसिस केन्द्र की स्थापना करेगी. उन्होंने कहा किडनी रोगियो की संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है इसलिए निशुल्क डायलिसिस की व्यवस्था से रोगियो को अत्यन्त सुविधा मिल सकेगी. उन्होंने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत कार्यक्रम की शुरूआत स्वास्थ्य के क्षेत्र में आजादी के बाद अत्यन्त महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जनता कल्याण हेतु एक महान उपलब्धि है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक करोड़ 18 लाख परिवारो को इस योजना के तहत रू0 5 लाख का बीमा प्रदान करके बेहतर चिकित्सकीय सुविधा दिलाये जाने के लिए सम्मिलित करना है. पूरे प्रदेश में अभी सर्वे का कार्य जारी है और प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक से लोगो को लाभ दिलाया जा सके.

इस अवसर पर विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह, फतेह बहादुर सिंह, संत प्रसाद, महापौर सीताराम जायसवाल, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण के साथ मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, सीडीओ अनुज सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर उपस्थित रहे.

Leave a Comment

Skip to toolbar