समाचार

आईटीआई चरगावां में आईसीआईसीआई एकेडमी फाॅर स्किल्स सेन्टर का उद्घाटन

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को चरगावां स्थित आईटीआई में आईसीआईसीआई एकेडमी फाॅर स्किल्स सेन्टर का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई संस्था द्वारा दूसरा केन्द्र गोरखपुर में बनाया गया है। पूरे देश में 300 से अधिक इसकी शाखाएं है। प्रदेश में इस प्रकार के केन्द्र खुलना अत्यन्त ही महत्वपूर्ण है खास कर आईटीआई चरगावां में.

उन्होंने कहा कि आईटीआई चरगावां प्रदेश में कौशल विकास मिशन की अग्रणी संस्थाओ में शामिल है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सेन्टर बन जाने से निश्चित रूप से नौजवानों को बेहतर मंच मिलेगा और कौशल विकास में प्रशिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 300 से अधिक सरकारी आई.टी.आई. तथा 2800 से अधिक निजी क्षेत्र के आई.टी.आई. व कौशल विकास केन्द्र मौजूद है जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में नौजवान प्रशिक्षित होकर आगे निकले है।

इस अवसर पर आईसीआईसीआई फाउंडेशन फाॅर एक्सक्लूसिव ग्रोथ के गर्वनिंग काउंसिल मेम्बर  अनूप बागची ने बताया कि  शुरूआती तौर पर एक वर्ष में 320 छात्रो को प्रशिक्षित किया जायेगा। पाठ्यक्रम में प्रासंगिक व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ जीवन कौशल जैसे शिष्टाचार और व्यवहार, संचार बुनियादी अंग्रेजी और वित्तीय सारक्षता शामिल है। प्रशिक्षण की अवधि 12 सप्ताह है। समाज के वंचित वर्ग के युवा जिन्होंने कम से कम आठवीं तक पढ़ाई की है और जिनकी आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच है, वे इलेक्ट्रिकल एण्ड होम एप्लायंसेज रिपेयर पाठ्यक्रम के लिए पात्र है, जबकि विक्रय कौशल के लिए दसवीं कक्षा तक की न्यूनतम शिक्षा होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने अक्टूबर 2013 में आईसीआईसीआई एकेडमी शुरूआत की, जो वंचित युवाओ को मुक्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान हो सकें।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना, अवनीश अवस्थी, महापौर सीता राम जायसवाल, मण्डलायुक्त अमित गुप्ता सहित आईसीआईसीआई बैंक के विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts