जनपद

आउटरिच कैम्प में परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गई

  • 5
    Shares

गोरखपुर. विश्व जनसंख्या दिवस पखवारा के अवसर पर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं पापुलेशन सर्विसेज इण्टरनेशनल के संयुक्त तत्वाधान में महागनर की 23 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष नियत परिवार नियोजन एवं आउटरिच कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं और पुरूषों को परिवार नियोजन की जानकारी और सेवाऐं दी गयी.

इस अवसर पर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बंसतपुर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 पल्लवी श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जनसंख्या स्थिरता पखवारा 11 जुलाई से चलाया जा रहा है जो 25 जुलाई तक चलेगा. उन्होंने कहा कि आशा, ऐनम और आँगनबाड़ी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. आशा और आँगनबाड़ी सेविकाओं को निर्देशित किया गया कि पखवारा के दौरान अधिक से अधिक लोगों तक परिवार नियोजन के लाभ, केन्द्र पर उपलब्ध सेवाओं के विषय में जागरूक करते हुये परिवार नियोजन की आधुनिक सेवाओं के लिये प्रेरित करें.

उन्होंने कहा कि महिला की आयु 20 वर्ष से अधिक होने पर ही उसे गर्भधारण करना चाहिए. यह आवश्यक है कि पहले एवं दूसरे बच्चे के मध्य में कम से कम तीन साल का अंतर हो, जिससे मॉ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहेगें. दम्पत्ति को नियोजित परिवार रखने के लाभ के बारे में बताया जाता है, जिससे वे अपने बच्चों की सही परवरिश कर सकें. सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी परिवार नियोजन साधन निःशुल्क उपलब्ध है।

इस अवसर पर 211 महिलाओं को मुफ्त आई0यू0सी0डी0 की सेवा दी गयी.

Skip to toolbar