समाचार

कुशीनगर एयरपोर्ट चालू कराने के लिए कुकुत्था नदी में जल सत्याग्रह

 कुशीनगर: कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से उड़ान शुरू करने की मांग को लेकर एयरपोर्ट बचाओ संघर्ष समिति द्वारा चलाया जा रहा तेज होता जा रहा है। गुरूवार को कांग्रेस के विधानमंडल दल के नेता एवं पूर्वी उप्र के कांग्रेस प्रभारी अजय कुमार लल्लू व आंदोलन का नेतृत्व कर रहे राजेश प्रताप उर्फ बंटी राव के नेतृत्व में आंदोलनकारियों ने जल सत्याग्रह किया।

आन्दोलनकारियों ने मल्लूडीह स्थित बुद्धकालीन कुकुत्था नदी के पानी में खड़े होकर घंटों प्रदेश व केंद्र सरकार के विरूद्ध नारेबाजी की और चेतावनी दी कि यदि उड़ान शीघ्र शुरू नहीं हुआ तो जेल भरो आंदोलन किया जाएगा।

इसके पूर्व नदी तट के ललका बाबा स्थान पर सभा को संबोधित करते हुए अजय कुमार लल्लू ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट यहां की जन भावनाओं से जुड़ा है। सरकार इसका आदर करे और उड़ान शुरू कराए अन्यथा अंजाम भुगतने को तैयार रहे। आंदोलनकारियों की लड़ाई व्यर्थ नहीं होगी। हम लाठी गोली खाएंगे पर यह जनभावनाओं से खिलवाड़ नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि मैं इस मामले को सदन में उठाऊंगा। फिर भी सरकार अगर तानाशाही रवैया अपनाती है तो जेल भरने का काम भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार शुरु से ही कुशीनगर के साथ भेदभाव की राजनीति करती रही है चाहे कुशीनगर से बाटलिंग प्लांट को गीडा में ले जाने की बात हो,चाहें सेना भर्ती को फैजाबाद ले जाने की बात हो. अब यही कोशिश कुशीनगर एयरपोर्ट के साथ की जा रही है. भाजपा सरकार ने हर स्तर से कुशीनगर के युवाओं के मनोबल को तोड़ने का कार्य किया है, कुशीनगर के लोगों के भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का कार्य किया है।

राजेश प्रताप उर्फ़ बंटी ने कहा कि प्रदेश सरकार के मुखिया गोरखपुर में एयरपोर्ट बनाने के लिए यहां का कार्य रोक रहे हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट पर छह सौ करोड़ रुपया खर्च हो चुका है। कुछ ही धन मिल जाए तो उड़ान शुरू हो जाएगी। हमारी लड़ाई जिले के अस्तित्व की लड़ाई है। इसे मुकाम तक पहुंचाया जाएगा।

आन्दोलन में वाजिद अली, नंदलाल विद्रोही, मनोज सिंह, मकसूदन कुशवाहा, पंचानंद मिश्र, शमशाद, राधे विश्वकर्मा, राहुल सिंह, अमेरिकन खरवार आदि ने भी संबोधित किया। संचालन आशिक अली ने किया। इस अवसर पर प्रदीप सिंह सैंथवार, चंदन राज, राधेश्याम जायसवाल, अजय प्रताप यादव, मोनू तिवारी, रवि मद्धेशिया, मुस्तफा आदि उपस्थित रहे।

Related posts