समाचार

समान शिक्षा के लिए अभियान जारी, सलेमपुर में बांटा गया पर्चा

देवरिया. समान शिक्षा आंदोलन, उत्तर प्रदेश की देवरिया इकाई द्वारा एक समान और पड़ोसी स्कूल की व्यवस्था वाली मुफ्त शिक्षा प्रणाली की मांग को लेकर पर्चा वितरण अभियान चलाया गया.

सलेमपुर तहसील परिसर एवं बाजार में ” सबकी शिक्षा एक समान, मांग रहा है हिंदुस्तान ” के नारे के साथ स्ववित्तपोषित शिक्षकों के नेता डॉक्टर चतुरानन ओझा एवं एनसीपी के प्रदेश महासचिव संजय दत्त कुशवाहा के नेतृत्व में अभियान चलाया गया.

इस मौके पर डॉक्टर चतुरानन ओझा ने कहा कि दुनिया के सभी विकसित देशों में चाहे पूंजीवादी व्यवस्था वाले देश हो या समाजवादी कहलाने वाले देश हों, सभी जगह एक समान एवं पड़ोसी स्कूल वाली मुफ्त शिक्षा व्यवस्था स्थापित है. इन देशों में सभी प्रकार का ज्ञान उनकी अपनी अपनी मातृभाषा में ही दी जाती है. यह दुखद है कि भारत में शिक्षा को मुनाफाखोरी के अनैतिक धंधे में तब्दील कर दिया गया है.

लोगों में वितरित पर्चे में कहा गया है कि सभी सरकारी विद्यालयों को केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर विकसित किया जाए एवं प्राइवेट विद्यालयों का राष्ट्रीयकरण करते हुए उसे सरकारी घोषित किया जाए. पर्चे में लोगों से 15 जनवरी को देवरिया मुख्यालय पर प्रदर्शन में चलने का आह्वान भी किया गया है . अभियान में अनिल कुमार शर्मा, धर्मेंद्र कुमार पांडे, गुड्डू चौधरी, के के दुबे, राकेश सिंह, सोमेश्वर त्रिपाठी, जनार्दन प्रसाद शाही आदि ने मुख्य रूप से भाग लिया.

Related posts