साहित्य - संस्कृति

माटी नाट्य संस्थान ने गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित “बुद्धम्” का मंचन किया

गोरखपुर, 27 अप्रैल. तथागत गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित, विश्व शांति को समर्पित “बुद्धम्” नाटक का भव्य मंचन दीक्षा भवन में माटी नाट्य संस्थान ने पूर्वांचल सेना के संयुक्त सहयोग से किया.

लेखक सुनील राजा के निर्देशन में 55 द्वारा ढाई ई घंटे के इस मंचन ने दीक्षा भवन में खचाखच भरे दर्शकों को अपने से जोड़े रखा। इस दौरान बुद्ध के प्रेरक प्रसंगों को जीवंत देखकर दर्शक भाव विभोर हो गए.

 मुख्य अतिथि सदर सांसद श्री प्रवीण कुमार निषाद ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस मौके पर लेखक-निर्देशक सुनील राजा ने कहा कि प्रतिस्पर्धा वाले इस समय में लोग अपनी तमाम उपलब्धियों के बावजूद शांति से दूर होते चले जा रहे हैं. हम तथागत बुद्ध के जीवन पर आधारित इस मंचन के माध्यम से लोगों के बीच शांति व भाईचारा का संदेश देना चाहते हैं.

buddham 2
बुद्ध का किरदार निभा रहे संजू राज खान ने बताया कि हमारे सभी कलाकार इस मंचन को लेकर काफी उत्सुक रहे हैं. तथागत बुद्ध का जीवन अनुकरणीय है . मुझे बुद्ध के जीवन का अभिनय करने का अवसर मिला यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है.नाटक में  नाटक में विनोद चंद्रेश, आदित्य शर्मा, पूजा वर्मा, शशिकांत त्रिपाठी, नागेंद्र भारती, जागृति गुप्ता, नेहा गुप्ता, दिनेश भारद्वाज, आशीष जायसवाल, सीपी राव, अर्पित दुबे, सुबोध, अमित राव, अनिकेत, आराध्या, रंजीता पांडे, प्रदीप देव, प्रियंका आदि ने प्रमुख भूमिका निभाई.

कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अतिथि के रुप में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता तलत अजीज,  डॉ राजेश यादव कुमारेंद्र कुमार योगेंद्र, सुरेंद्र वाल्मीकि, सोनू सिद्धार्थ आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Comment