समाचार

मदरसे तक पहुंचा सुपोषण का संदेश

सिधारीपुर स्थित दारूल उलूम मदरसे में गोदभराई, अन्नप्राशन, बाल सुपोषण उत्सव का आयोजन,  बच्चों का जन्मदिवस मनाया गया

गोरखपुर. महिला एवं बाल विकास विभाग ने पोषण माह के कार्यक्रमों की कड़ी में शहर के सिधारीपुर स्थित दारूल उलूम मदरसे में शनिवार को विविध गतिविधियों का आयोजन किया जिसमें सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के अभिभावक अपने बच्चों के साथ शरीक हुए। कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई, छह माह की आयु पूरा कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन और आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों का जन्मदिवस मनाया गया। बच्चों के अभिभावक घर से भोजन बना कर लाए थे जिन्हें सामूहिक तौर पर बच्चों को खिलाया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शहरी बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने मौजूद लाभार्थियों को पूरक आहार, पोषक तत्वों और अति कुपोषण से निपटने के तौर तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा जो दलिया दिया जाता है उससे हलुआ, ढोकला, नमकीन, बर्फी और केक बना कर बच्चों को खिलाया जा सकता है।

स्वस्थ भारत प्रेरक नीरज दूबे ने उपस्थित लोगों को साफ-सफाई और पोषण पुनर्वास केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। इस अवसर पर आंगनबाड़ी संघ की नेत्री गीतांजलि मौर्य, मुख्य सेविका सुनीता, मोहित, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शमा परवीन, प्रीती अग्रवाल, पूनम गुप्ता, वंदना दूबे, सविता और प्रेमलता ने सहजन की पूड़ी, पुष्टाहार का गुलगुला, हरी साग-सब्जियों से बनने वाले पौष्टिक चीजों, फलों, गुड़ और चना के सेवन का महत्व उपस्थित लोगों को बताया।

कुपोषण पर करेंगे वार

जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि अल्पसंख्यक समुदाय तक पोषण का संदेश पहुंचाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस तरह के और भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि अति कुपोषण और एनीमिया का समूल निदान किया जा सके।

उत्साहित दिखे अभिभावक

मदरसे में आयोजित पोषण माह संबंधित विविध आयोजनों को लेकर प्रतिभागियों में खासा उत्साह दिखा। गोदभराई की लाभार्थी नूरजहां और परवीन ने बताया कि उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री और इसकी जानकारी मिली है जिसका वह सेवन करेंगी। इस अवसर पर गौतमी, शाइस्ता, पूजा की गोदभराई जबकि जब 6 माह की आयु पूरी कर चुके मु. जैन, अब्दुल रहमान, हुमा, परी, अंश का अन्नप्राशन हुआ। शाद और लवयंश का जन्मदिन मनाया गया।

Related posts