समाचार

उर्दू अख़बार मशरिकी आवाज के संस्थापक मुहम्मद जकी का नोएडा में निधन

गोरखपुर. गोरखपुर के वरिष्ठ पत्रकार में उर्दू अख़बार मशरिकी आवाज के संस्थापक मुहम्मद जकी का शुक्रवार की रात नई दिल्ली में निधन हो गया. वह कुछ समय से बीमार थे. उनका इलाज नोएडा के एक अस्पताल में हो रहा था.

नोएडा में ही मो. जकी का आवास भी है. दिल्ली में रह रहे कथाकार रवि राय ने बताया मो. जकी नोएडा सेक्टर 18 में रह रहे थे. वह पिछले महीने उनसे मिलने गए थे. तब वह घर पर ही थे लेकिन अस्वस्थ थे.

ज़की साहब अपने शुरुआती दिनों में छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहे. वे समाजवादी विचारधारा से प्रभावित थे और राष्ट्रीय छात्र संगठन के पदाधिकारी भी रहे. ‘ आज ‘ अखबार के वरिष्ठ पत्रकार ज्ञान बाबू के अनन्य सहयोगी के रूप में उन्होंने पत्रकारिता की . बाद में स्वतंत्र रूप से उन्होंने गोरखपुर में पूर्वी संदेश अखबार निकाला. उनका यह अखबार गोरखपुर के नवोदित पत्रकारों की नर्सरी रहा . उन्होंने उर्दू अख़बार मशरिकी आवाज की स्थापना की.
मशरिकी आवाज का प्रेस व कार्यालय सिविल लाइन्स पार्क रोड स्थित बिस्मिल पार्क के पीछे है. मशरिकी आवाज के पास ही बिस्मिल भवन है जिसे कल प्रशासन ने जबरन खाली करा लिया और उसके आगे के हिस्से को ढाह दिया, मशरिकी आवाज के कार्यालय और उसके बगल में स्थित भवन को भी खाली कराये जाने की चर्चा है. कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि मशरिकी आवाज के दफ्तर को खाली कराये जाने की खबर से पहले से बीमार मो. जकी को सदमा लगा और उनकी मौत हो गई.

Related posts