समाचार

‘ मेरी रात मेरी सड़क ’ मुहिम का गोरखपुर में आगाज, महिलाओं ने माँगा सड़क पर बराबरी का अधिकार

गोरखपुर. महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रही संस्था ” मेरा रंग ” के तत्वावधान में “मेरी रात मेरी सड़क” मुहिम का आगाज हुआ। इस मुहिम के लिए 12 अगस्त की शाम 6:00 बजे चेतना तिराहे पर जुटी महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए हुंकार भरा. महिलाओं ने समाज मे अपनी बराबरी को भागेदारी सुनिश्चित कराने की जोरदार वकालत करते हुए समाज से महिला विरोधी मानसिकता को बदलने का आह्वान किया.

इस दौरान ” जितनी सड़क तुम्हारी- उतनी सड़क हमारी है”, “जितना टैक्स तुम देते हो -उतना टैक्स हम भी देते है” जैसे नारे भी लगते रहे.

कार्यक्रम की संयोजिका शालिनी श्रीनेत ने कहा कि “मेरी रात – मेरी सड़क” मुहिम, सड़क पर महिलाओं के अधिकार को लेकर समाज में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य शुरू किया गया है । यह मुहिम महिलाओं के सड़क पर काम से निकलने या घूमने के दौरान समय को लेकर समाज में लोगो की महिलाओं के प्रति बनी मनोस्थिति व संकुचित अवधारणा को तोड़ने के उद्देश्य से शुरू किया गया है ।

उन्होंने बताया कि इस मुहिम के माध्यम से हम सड़क पर रातों को निकलते हैं और घूमकर लोगों को बताते हैं की महिलाओं के लिए भी रात में निकलना सहज बात होनी चाहिए और इसके लिये समाज के हर व्यक्ति को जिम्मेदारी लेकर सड़क पर चलने वाली हर महिला के सुरक्षा को सुनिश्चित करना होगा।
मुहिम की शुरुआत के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा की यह आंदोलन हरियाणा में एक सीनियर आईएएस की बेटी के साथ छेड़छाड़ के मामले से शुरू हुआ मगर देखते-देखते इसने एक कैम्पेन का रूप ले लिया। ‘मेरी रात, मेरी सड़क’ को हैशटैग #MeriRaatMeriSadak के जरिए देश भर में फैलाया गया जिस को आगे बढ़ाते हुए आज इस मुहिम का आगाज चेतना तिराहा ,गोरखपुर में हुआ है, आगे इस कार्यक्रम को शहर के अन्य चौराहों पर आयोजित कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जायेगा ।
कार्यक्रम में देवयानी, आकृति, संगीत मल्ल, रंजीता सिहं, प्रो दिव्या रानी, प्रो.शरद ,सुनीता सिहं, के के सिंह, डा.प्रियंका, श्वेता मल्ल, नेहा, प्रियंका , समृद्धि, मीना, बेला सिन्हा, सारिका, श्वेता श्रीवास्तव, हर्षित ,सरिता, शीला मंजू अनुराधा विनय मल्ल, आदित्य ,नितेश श्रीवास्तव, अर्चना , अलका, सुषमा सिहं, आजाद पाण्डे, धीरेंद्र प्रताप , सुरेंद्र वाल्मीकि, अमित सिंघानिया, पवन कुमार, सत्येंद्र भारती, सनी निषाद, अनूप गौण, राजकुमार, मंजेश कुमार, प्रशांत कुमार समेत भारी संख्या में लोगों ने मौजूद रहकर मेरी रात मेरी सड़क मुहिम का समर्थन किया ।

Leave a Comment