स्वास्थ्य

अब  महिलाओं पर हिंसा रोकने के लिये जागरूक करेंगी आशा

  

-पिपरा धौला कदम सीएचसी सभागार में आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

देवरिया । महिला हिंसा और पोषण के तहत सोमवार को देसई देवरिया ब्लाक के पिपरा धौला कदम  सीएचसी सभागार में चौथे चरण के दूसरे बैच की आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। आशा कार्यकर्ताओं को ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू हिंसा रोकने में महिलाओं की मदद  साथ ही गर्भवती महिलों को सही पोषण के लिए जागरूक करने की जानकारी दी गई। 

इस मौके पर प्रशिक्षक पथरदेवा बीसीपीएम पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि आशा कार्यकर्ता मां व बच्चों के स्वास्थ्य पर काम करती हैं। इस कारण समाज में उनकी अलग पहचान है। इसको देखते हुए घरों में हो रही हर तरह की हिंसा को रोकने के लिए वह महिलापुरुषों को जागरूक करेंगी। इसी क्रम में ‘’हम दो हमारे दो के लाभ’’ को भी बताएंगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिलाओं पर कई तरह से हिंसा हो रही है। इसमें अधिक बार गर्भधारण के लिए विवश करना जैसी समस्या कॉमन है। महिलाएं व किशोरी एनीमिया की चपेट में होती हैं, इस समस्या के बाद भी उनको अधिक गर्भधारण करने के साथ मानसिक रूप से प्रताड़ित भी किया जाता है। प्रशिक्षक डॉ अजीत श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए पोषण वाला भोजन जरूरी है। संतुलित भोजन से ही स्वास्थ्य मिलेगा। गर्भवती महिलाओं को हरी सब्जी का सबसे अधिक सेवन करना चाहिए। किशोर अवस्था में छात्राओं को पोषण वाला भोजन नहीं मिला, तो उन्हें आगे कई तरह की बीमारियां अपनी जकड़ में ले सकती हैं। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं  को अपनेअपने क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों की जानकारी अपडेट रखने के तौर तरीके भी विस्तार से बताए।

इस अवसर पर प्रशिक्षक रणजीत बहादुर सिंह, आशुतोष दुबे, बीसीपीएम देसई देवरिया अनुपम प्रजापति, आशा कार्यकर्ता सुमन देवी, शैला देवी, धर्मराजी देवी, लालमती देवी, संध्या देवी, मालती देवी, मंशा देवी चंद्रावती देवी, उषा देवी, अनीता सिंह सहित अन्य आशा कार्यकर्ता मौजूद रही।    

घर-घर जाकर करेंगी जागरूक 

आशा कार्यकर्ता शैला देवी ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त जानकारी लेकर घरघर जाकर माँबच्चे के सही पोषण और महिला हिंसा के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। इसके साथ स्वास्थ्य के प्रति लोंगो को जागरूक करेंगे।

Related posts