स्वास्थ्य

8 मार्च से मनाया जायेगा पोषण पखवाड़ा, आंगनबाड़ी केंद्रों पर होंगे जागरूकता कार्यक्रम

 देवरिया। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च से पोषण पखवाड़ा मनाया जायेगा। पखवाड़े के दौरान 22 मार्च तक जिले में 3243 आंगनबाड़ी केंद्रों पर लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा । पोषण मेला,  पोषाहार पर रैली, प्रभात फेरी, स्‍कूलों में पोषाहार पर सत्र आयोजन स्‍वयं सहायता समूहों की बैठकें, एनीमिया शिविर, बाल विकास निगरानी आदि कार्यक्रमों का आयोजन कर लोंगो को जागरूक किया जायेगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सत्येंद्र सिंह ने बातया कि पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए व्यापक  स्तर पर पोषण पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तरीय कमेटी गठन कर छह माह से छह साल तक आयु के बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं तथा किशोर बालिकाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर तिथिवार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़े का शुभारंभ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर किशोरी दिवस के रूप में किया जायेगा ।

उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चों के पोषण कि जाँच व महिलाओं व बालिकाओं एनीमिया का इलाज, साईकिल रैली, विद्यालयों में सुपोषण गोष्ठी, केंद्रों पर प्रसव पूर्व देखभाल संबंधी परामर्श, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषाहार के संबंध में आवश्यक जानकारी तथा गर्भवती को नियमित आयरन, फोलिक एसिड की गोलियां लेने के लिए प्रोत्साहन, नवजात शिशु एवं बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन तथा माताओं को बच्चों के वजन एवं स्वास्थ्य वृद्धि के बारे में समुचित जानकारी दी जाएगी ।

इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर मातृ समिति की बैठक का आयोजन, गोद भराई/अन्न प्राशन दिवस का आयोजन तथा मातृ समिति के सदस्यों एवं लाभार्थी बच्चों की माताओं एवं जन समुदाय के सहयोग से पोषाहार से निर्मित व्यंजनों की तैयारी एवं प्रदर्शन, गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं एवं बच्चों के लिए टीकाकरण दिवस, किशोरी बालिकाओं के लिए लाडली दिवस का आयोजन, जन समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए वजन दिवस में छूटे शत प्रतिशत बच्चों का वजन एवं अति कुपोषित बच्चों को एनआरसी में संदर्भित की कार्यवाही, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अपने क्षेत्र में शत प्रतिशत घरों में जाकर कुपोषण से ग्रस्त बच्चों की जानकारी उपलब्ध करना है।

Related posts