समाचार

बी पी मंडल की 100वी जयंती पर ‘ असुर ’ ने पदयात्रा कर दी श्रद्धांजलि

 

गोरखपुर. अंबेडकराइट स्टूडेंट यूनियन फॉर राइट्स (असुर) के सदस्यों ने पूर्व मुख्यमंत्री बी पी मंडल की 100 वी जयंती पर गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से अम्बेडकर चौक तक पदयात्रा निकाली. पदयात्रा में “बी पी मंडल अमर रहे”, “जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी”, “लोकतंत्र जिंदाबाद”, “प्रतिनिधित्व जिंदाबाद”, “संविधान जिंदाबाद” के नारे लगाये गए.

गोरखपुर विश्वविद्यालय से निकली पदयात्रा आंबेडकर चौक पहुंचने बाद श्रद्धांजलि सभा मे परिवर्तित हो गई । सभा की शुरुआत में असुर के सदस्यों ने बाबासाहेब आंबेडकर के प्रतिमा के समक्ष लगे बी पी मंडल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की ।

पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे असुर के गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रभारी अमित कुमार सिंघानिया ने श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की अवधारणा में, लोकतंत्र को संचालित करने वाली सभी व्यवस्थाओं में हर वर्ग को बराबरी का प्रतिनिधित्व होना चाहिए. यदि ऐसा नहीं होता है तो व्यवस्था में प्रतिनिधित्व ना पाए वर्ग के हित- कल्याण की बात हो पाना मुश्किल हो जाता है, जो कि लोकतंत्र के लिए हानिकारक है । उन्होंने कहा की बीपी मंडल ने देश के एक बड़े वर्ग ओबीसी के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करते हुए मंडल कमीशन के माध्यम से सुझाव व सिफारिश सरकारों को सौंपा था परंतु साजिशन उन सिफारिशों पर अब तक अमल नहीं किया गया. फलत: ओबीसी की एक बड़ी आबादी संसाधनों से वंचित है ।
श्रद्धांजलि सभा में पूर्वांचल सेना के अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा कि हमें समतामूलक समाज की स्थापना के लिए कार्य करना होगा. देश के संसाधनों पर एक तरफा एक वर्गीय कब्जा होने का दुष्परिणाम सामने आ रहा है. देश में एक बहुत छोटे संख्या में लोग बड़ी तेजी से अमीर बन रहे हैं और दूसरी तरफ गरीबों की एक बहुत बड़ी आबादी लगातार बढ़ती चली जा रही है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्रक व्यवस्था में समाज के हर वर्ग के प्रतिनिधित्व से ही सबका समानता पूर्वक विकास संभव है.

कार्यक्रम में कुमार, विनीत कुमार, जितेंद्र ,संतकुमार, सूरज, रवि, अखिलेश सिंघानिया ,देवानंद, आकाश रावत , जय कुमार राव, मुकेश, मनोज कुमार गौतम, अखिलेश कुमार, कुमारी दिव्या, नीरजा, सुनीता चौहान, जगदीश कुमार, सुनीता निषाद, मंजेश कुमार, राकेश यादव, सुधीराम रावत, सोनू सिद्धार्थ आदि मौजूद रहे.

Leave a Comment