समाचार

अमवा खास तटबंध कटने के कगार पर , कमिश्नर और डीएम का दौरा

कुशीनगर। पिछले दस दस दिन से अमवा खास तटबंध की कटान रोकने की कोशिश आज सुबह विफल साबित हुई और नारायणी नदी ने मुख्य तटबंध का लक्ष्मीपुर गांव के पास आधा हिस्सा काट दिया। इस कटान से तटबंध पर आवागमन बाधित हो गया है और यदि तटबंध का शेष हिस्सा कटा तो तमकुही का एक बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित हो जाएगा।

मुख्य तटबंध की कटान की खबर मिलने पर गोरखपुर के आयुक्त जयन्त नार्लीकर और कुशीनगर के डीएम अनिल कुमार सिंह ने मौके का दौरा किया और बाढ़ खंड के अधिकारियों को तटबंध की सुरक्षा के लिए हर उपाय करने का निर्देश दिया।

नारायणी नदी अमवा खास तटबंध पर किलोमीटर 7.9 पर लक्ष्मीपुर गांव के पास पिछले दस दिन से कटान कर रही है. तटबंध की सुरक्षा के लिए बाढ़ खंड ने कई स्थानों पर सुरक्षा कार्य प्रस्तावित किया था लेकिन शासन से इसकी मंजूरी नहीं मिली.

इस कारण कटान की दृष्टिकोण से संवेदनशील स्थानों पर तटबंध की सुरक्षा के कार्य नहीं हो सके। जब नदी ने कटान शुरू किया तो स्थानीय लोग परेशान हो गए। तटबंध और नदी के बीच स्थित 30 परिवारों को पलायन भी करना पड़ा। क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस के पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रभारी अजय कुमार लल्लू 21 से 23 सितम्बर तक तीन दिन तक धरने पर बैठे रहे. जनता के दबाव पर बाढ़ खंड ने काम शुरू किया.

इस सप्ताह के शुरू में कटान धीमा होने से विभाग राहत ले रहा था लेकिन आज सुबह इस स्थान पर नदी ने मुख्य तटबंध का लगभग 20 मीटर हिस्सा काट दिया। नदी जिस तरह तटबंध को काट रही है, उससे तटबंध का बचना मुश्किल लग रहा है। तटबंध के कटने से कटान स्थल पर बोल्डर व अन्य सामग्री का पहुंचाना भी मुश्किल हो रहा है। तटबंध पर आवागमन भी प्रभावित हो गया है। लगातार हो रही बारिश भी सुरक्षा कार्य में दिक्कत पैदा कर रही है।

यदि तटबंध कटता है तो नदी का पानी सेवरही चीनी मिल तक फैल जाएगा और दर्जनों गांव और सैकड़ों एकड़ खेत में पानी भर जाएगा। नदी में डिस्चार्ज आज शाम तक 55 हजार क्यूसेक था। यदि नदी में डिस्चार्ज बढ़ता है तो स्थिति के गंभीर होती जाएगी।

बाढ़ खंड विभाग कटान स्थल को बोल्डर भर कर चौड़ा कर रहा है ताकि वहां पर ट्रैक्टर व अन्य वाहन से कटान सुरक्षा की सामग्री को ले जाया जा सके।
नारायणी नदी द्वारा तटबंध को काटने की खबर मिलने पर कमिश्नर जयन्त नार्लीकर और डीएम अनिल कुमार सिंह आज मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

Related posts