वनटांगियां गांव जंगल तिनकोनिया न. 3 में 215.01 लाख की 6 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास

  • 35
    Shares

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 7 नवम्बर को वनटांगियां गांव जंगल तिनकोनिया न0-3 में 215.01 लाख की लागत से कुल 6 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया. इसमें 151.66 लाख की 4 परियोजना का शिलान्यास तथा 63.35 लाख की 2 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है.

इस मौके पर उन्होंने 10 स्कूली बच्चों को ड्रेस एंव स्वेटर, मुख्यमंत्री आवास के 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन के 3, वृद्धावस्था पेंशन के 4 तथा दिव्यांग पेंशन के 3 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किया.

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गांवों में 100 वर्षों के बाद नई खुशी आई है. राजस्व ग्राम बन जाने से अब वनटांगियां गांव में सभी योजनाएं पहुंच रही है. इन गांवों में वृद्धावस्था के 61, विधवा के 27, दिव्यांग के 12, राशन कार्ड 424, शौचालय के 474, स्वयं सहायता के 9 समूह, मनरेगा के 292 जाब कार्ड, इंडिया मार्का के 3 हैण्डपम्प, 9 सोलर लाइट, प्राथमिक विद्यालय, 366 सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन सेे लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है.  इसके अतिरिक्त गांवों में 4.75 किमी0 खड़ंजा कार्य हुआ.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी तरह प्रदेश के सभी वनटांगियां गांवों में इन योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि महराजगंज के 18, बलरामपुर के 5, गोण्डा के 5 तथा गोरखपुर के 5 वनटांगियां गांव को राजस्व गांव का दर्जा दिया जा चुका है. बहराइच के वनटांगियां गांव को भी राजस्व गांव का दर्जा देने की दिशा में कार्य चल रहा है. लखीमपुर खीरी में भी इस प्रक्रिया को तेजी से किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों जैसे बेसिक शिक्षा, बाल विकास, स्वास्थ, खादी, डीआरडीए, कृषि विभाग, समाज कल्याण, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी/स्टालों का अवलोकन किया तथा गांव का भ्रमण कर विकास कार्यों की प्रगति/गुणवत्ता की जांच की एंव ग्रामीणों से मिलकर बातचीत की.


इस मौके पर विधायक महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय, संत प्रसाद, महापौर सीता राम जायसवाल, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्रदत्त शुक्ल, मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, ए.डी.जी. दावा शेरपा, आई.जी. जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन, एस.एस.पी. शलभ माथुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Comment

Skip to toolbar