समाचार

मॉब लिंचिंग के खिलाफ गोरखपुर और डुमरियागंज में युवाओं के मार्च को पुलिस ने रोका

गोरखपुर/ सिद्धार्थनगर। मॉब लिंचिंग पर रोक लगाने और तबरेज अंसारी को इंसाफ दिलाने के लिए शुक्रवार को गोरखपुर और सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज में नौजवानों द्वारा निकाल रहे मार्च को पुलिस ने रोक दिया.

गोरखपुर में छोटे काजीपुर के निकट निकाह घर से 50 से 60 के करीब नौजवानों ने मार्च निकाला। नौजवानों ने मॉब लिंचिंग के खिलाफ नारेबाजी की।

नौजवानों के हाथ में बैनर व तख्तियां थी। जिस पर मरहूम तबरेज के लिए इंसाफ मांगा गया था साथ स्टॉप मॉब लिंचिंग, जस्टिस फॉर तबरेज अंसारी, और कितने जनाजे उठाने होंगे और कितने खून बहाने होंगे, राम के नाम पर निहत्थों का खून बहाने वालों शर्म करो, हिन्दुस्तान को नहीं बनने देंगे लिंचिस्तान, तबरेज तेरे खून की लाली न जायेगी आदि स्लोगन लिखे हुए थे।

मार्च कुछ दूर ही गया था की कोतवाली पुलिस ने उसे रोक दिया। इसके बाद नौजवान खामोशी से अपने घर की तरफ लौट गये।

इस मौके पर नौशाद अहमद अंसारी, दिलशाद गोरखपुरी, रेहान रज़ा खान, तारिक, महफूज अंसारी, मो. आरिफ आदि मौजूद रहे।

डुमरियागंज में तबरेज़ अंसारी की मॉब लिंचिंग के खिलाफ शुक्रवार को कैंडल मार्च रखा गया था. उपजिलाधिकारी व पुलिस प्रशासन ने मार्च निकालने वाले लोगों से कहा कि किसी भी क़ीमत पर कैंडल मार्च नहीं होने दिया जायेगा. यदि वे मार्च निकलते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा. अधिकारियों का कहना था कि  कैंडल मार्च से आपसी सौहार्द बिगड़ेंगे. मार्च की अनुमति नहीं मिलने पर सभी प्रदर्शनकारी उपजिलाधिकारी के आवास पर गए और उनसे पुछा कि कैंडल मार्च क्यों नहीं होने दिया जा रहा है ? उन्होंने भी यही कहा कि आपसी सौहार्द बिगड़ेगा और ऊपर से हाई अलर्ट आया हुआ है.लोगों ने इस पर उनसे प्रतिवाद दर्ज कराया और नागरिक समाज की ओर से राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन दिया.

ज्ञापन में मॉब लिंचिंग के शिकार परिवार का पुर्नवास दिए जाने, मॉब लिंचिंग में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने, दोषियों को सजा दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट गठित करने, मॉब लिंचिंग करने वालों पर नियंत्रण के लिए कठोर कानून बनाने, कानून बनने तक मॉब लिंचिंग रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की अध्यक्षता में न्यायिक जांच आयोग गठित करने की मांग की गई है.

डुमरियागंज में ज्ञापन देने जाते प्रदर्शन कारी

इस मौके पर शाहरुख अहमद, डॉ वासिफ़, डॉ बख़्तियार, काज़ी इमरान लतीफ़, अज़ीमुश्शान, उसामा खान,प्रशांत,प्रोषोत्तम पांडेय,सरताज,शादाब,इमरान, जमील खान, अख़्तर, इरफान मिर्ज़ा,परवेज़,अशरफ, शकील, शरीक, ताहिर, सुबराती,रिंकू , अर्जुन कन्नौजिया, इशराक आदि लोग मौजूद रहे।

Related posts