स्वास्थ्य

देवरिया में 4.94 लाख बच्चों को दी जाएगी पोलियो वैक्सीन

देवरिया.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत 7 अप्रैल से जनपद में पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग ने तयारी पूरी कर ली है। टाक्स फोर्स ने भी निर्धारित 4 लाख 94013 लक्ष्य को पूरा करने के लिए तयारी पूरी कर ली है। पोलियो के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 6 अप्रैल को जनपद व ब्लाक स्तर पर रैली निकली जाएगी।

मंगलवार को जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. डीबी शाही ने बताया कि इस बार 4 लाख 94013 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। घर-घर जाने वाली 934 टीमें गठित की गई हैं। 1753 बूथ बनाए गए हैं। 46 मोबाइल टीम बनाई गई है जो ईंट भट्टे से लेकर घुमंतू जातियों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। 113 बूथ ट्रांजिट बनाए गए हैं जो जनपद के सभी रेलवे व बस स्टेशनों पर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाएंगे।

इस अभियान में 307 सुपरवाइजर, पर्यवेक्षक कार्य के लिए ब्लाक स्तरीय 32 अधिकारी लगाए गए है। वहीं ब्लाक स्तरीय 15 जोनल अधिकारी भी लगाए गए हैं ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. डीबी शाही ने पोलियो का अपडेट इन्द्रधनुष के बारे में बताते हुए कहा कि मिशन इन्द्रधनुष” का मुख्य उद्देश्य 2020 तक उन सभी बच्चों का टीकाकरण करना है जिन्हे सात तरह की बीमारियां से बचाने वाले टीके न लागें हों। इसके साथ ही उन्होने नियमित के टीकाकरण के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मार्च माह में चले अभियान में लक्ष्य से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।

Leave a Comment