समाचार

‘ जागरूकता व समन्वय से बाल तस्करी को रोकना सम्भव ’

गोरखपुर. मानव सेवा संस्थान सेवा व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में बाल ‘ दुर्व्यापार मुक्त भारत ‘ विषय पर गैरसरकारी संगठनों के साथ शुक्रवार को बैंक रोड स्थित एक होटल में राज्य स्तरीय गोष्ठी का आयोजन किया गया.

गोष्ठी को संबोधित करते हुए मानव सेवा संस्थान सेवा के निदेशक राजेश मणि ने कहा कि तमाम कानून के बावजूद भी आज मानव ही मानव को बेच रहा है. मानव ही मानव का शोषण कर रहा है. बंधुआ  मजदूरी व बाल श्रम देश की प्रमुख समस्या बन चुकी है. बच्चों के देखभाल एव सुरक्षा के लिए सरकार ने डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन यूनिट ,स्पेशल जुबेलाईन पुलिस यूनिट,एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट , जिला बाल संरक्षण इकाई ,ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण इकाई ,बाल कल्याण समिति , बाल कल्याण अधिकारी प्रत्येक थाने पर है ये संस्थागत तंत्र बनाये है परंतु समन्वय की कमी है. एक साथ ये सभी इकाई काम नही कर पा रहे. इन्हें और सशक्त करने की जरूरत है. साथ ही साथ स्वयं सेवी संगठनों को आगे आकर जिम्मेदारी लेनी होगी. हमें उनकी आवाज बनना होगा. यह तभी सम्भव होगा जब हम उनके दुःख दर्द को समझते हुए उनके प्रति संवेदनशील होंगे.

उन्होंने कहा कि बच्चों को बहला, फुसला कर ,लालच दे कर ,काम के नाम पर तस्करी की जाती है। फ़र्ज़ी प्लेसमेंट एजेंसी काम कर रही है जो विदेश भेजने के नाम पर भी शोषण कर रहे है ,आगे उनका शोषण भी किया जाता है. इसे रोकना ही होगा. सभी को एक मंच पर आना होगा. कम्युनिटी विजिलेंस ग्रुप बनाकर काम करना होगा ,साथ ही सरकार,गैरसरकारी संगठन एव नीति निर्धारक को भी एक मंच पर आना होगा.

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के उत्तर प्रदेश के कोऑर्डिनेटर अवधेश कुमार ने कहा कि बच्चों के शोषण मुक्त भारत का सपना कैलाश सत्यर्थी का है। जिसे हम सभी को मिलकर पूरा करना है.  बाल श्रम एव बाल दुर्व्यापार एक अभिशाप बन चुका है इसे रोकना ही होगा.

इस दौरान मानव सेवा संस्थान के रोहन सेन, धर्मेंद्र सिंह, बहराइच से संजय अवस्थी, श्रावस्ती से देवतादीन पांडेय , सिद्धार्थनगर से डॉ वीरेंद्र श्रीवास्तव ,संतकबीरनगर से प्रदुम्न मिश्र, महराजगंज से साधुशरण, बी एम त्रिपाठी एवं एव बाल कल्याण समिति गोरखपुर के सदस्य डॉ मिठाई लाल गुप्त ने गोष्ठी को संबोधित किया.

अलग-अलग जिलों में होंगे आयोजन

बाल दुर्व्यापार मुक्त भारत विषय पर पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों में विभिन्न कार्यक्रम में गोष्ठी आयोजित कर उन्हें जागरूक किया जाएगा। लखीमपुर, बहराइच , श्रावस्ती, बलरामपुर , सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, गोरखपुर जिलों में बाल दुर्व्यापार मुक्त भारत के लिए जन संवाद भी आयोजित होंगे। इसमें प्रमुख स्टेक होल्डर्स के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। जनप्रतिनिधियों व जिम्मेदार इसे रोकने के लिए अपने सुझाव व कार्रवाई की चर्चा करेंगे जिससे इस पर पूरी तरह अंकुश लगाया जा सके।

Related posts