समाचार

13 पॉइंट रोस्टर के विरुद्ध ASUR ने प्रदर्शन किया

गोरखपुर. विश्वविद्यालयो में शिक्षकों की नियुक्ति में विभागावार 13पॉइंट रोस्टर के खिलाफ आज हुए देश भर के विश्वविद्यालयों में हुए देश ब्यापी विरोध प्रदर्शन के क्रम में अम्बेडकराइट स्टूडेंट यूनियन फॉर राइट्स (ASUR) आज ने विरोध प्रदर्शन कर राष्ट्रपती को ज्ञापन भेजा.

 ASUR ने गोरखपुर विश्वविद्यालय मुख्य द्वार से जिलाधिकारी कार्यालय तक मार्च निकाला और जिलाधिकारी के माध्यम से अपनी मांगों से संबधित ज्ञापन दिया. विरोध प्रदर्शन में शामिल ASUR सदस्यों का कहना था की 13पॉइंट रोस्टर संविधान व् लोकतंत्र विरोधी है. 13पॉइंट रोस्टर से एक वर्ग के ही लोगो का एकाधिकार शिक्षा के उच्च पदों पर हो जायेगा जिससे देश में वर्गीय–जातीय संघर्ष भयानक रूप से खड़ा होकर देश की एकता और अखंडता क लिए खतरा बन सकता है .

कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे ASUR जिला प्रभारी मंजेश कुमार ने कहा कि देश में हजारों सालों से शोषित वंचित आबादी को समाज की मुख्य धारा में वापस लाने के लिए उनके प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करते हुए आरक्षण की व्यवस्था की गई थी लेकिन अभी तक आरक्षण का कोटा 2% से ज्यादा पूरा नही हो पाया है और ऐसे में विभागवार 13पॉइंट रोस्टर लाकर भारत की शोषित वंचित आबादी को प्रतिनिधित्व विहीन करने की साजिश की गई है.

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय के लिए न्यायालय और सरकारों को ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए कि देश के हर वर्ग का प्रतिनिधित्व उस वर्ग की आबादी के हिसाब से देश को संचालित करने वाली हर संस्था में हो ।
उन्होंने कहा कि असंविधानिक, अलोकतांत्रिक 13 प्वाइंट रोस्टर किसी भी हाल में बर्दाश्त नही किया जायेगा इसके खिलाफ हम आर पार के संघर्ष के लिए तैयार है ।
इस दौरान अरुणिमा भारती, काजल, प्रियंका, ईश कुमार, भीम प्रताप गौतम, सर्वते संजर, महेश यादव, अनुराग साहनी, जंग बहादुर, सरोज, अवनीश, मंगलेश्वर कुमार, सम्राट कुमार, आकाश कुमार रावण, आनंद प्रकाश राव, प्रदेश पासवान, अंकुर कुमार , जय गोविंद, सपूर्णानंद, विश्वविजय कपूर, अतूल कुमार, चमन कुमार, मनोज कुमार, सुधीरामरावत, अमित सिंहानिया, सोनू सिद्धार्थ, योगेंद्र प्रताप, अनिल प्रताप, सुरेंद्र वाल्मीकि समेत भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रही ।