Templates by BIGtheme NET
e_page_level_ads: true });
Home » जनपद » धूमधाम से मनाया गया सेंट जॉन चर्च का 195वां स्थापना दिवस
sent johns church

धूमधाम से मनाया गया सेंट जॉन चर्च का 195वां स्थापना दिवस

गोरखपुर, 29 जून। सेंट जॉन चर्च बशारतपुर का 195वां स्थापना दिवस 24 जून को धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर मसीह समाज के लोगों ने विशेष प्रार्थना सभा में बढ़-चढ़कर भाग लिया. पुरोहित द्वारा पवित्र शास्त्र बाइबल के वचन पर प्रकाश डाला गया. राप्ती नगर प्रेयर हाल के बच्चों ने  ” जब किसी ने मुझसे कहा, आओ प्रभु के घर चलें मेरा मन झूमने लगा ,मेरा मन आनंदित हुआ “गीत गा कर माहौल को और भी भक्तमय बना दिया.

st johns church 2

पूरा चर्च क्राफ्ट और पीले गुब्बारों से सजा था। समारोह में रेव्ह 0 संजय विंसेंट ने चर्च के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि  इस चर्च की स्थापना 1823 में माइकल बिल क्लिंसन  ने कराया था. तत्कालीन रावर्ट मार्टिन बर्ड्स ने इसके लिए आर्थिक सहायता दी थी. गवर्नर जनरल लॉर्ड विलियम बैंटिक ने मिशनरी एसोसिएशन के सामाजिक कार्यों को देखते हुए 1831 में चर्च के निर्माण के लिए 15सौ एकड़ जमीन इस शर्त पर दिया कि जमीन को उपजाऊ बनाकर खेती योग्य बनाया जाए. यहां पर  चर्च  से सटे पोखरे के चारों ओर समाज के लोग झोपड़ी डालकर रहते थे. उसी समय से प्रार्थना होने लगी. मसीही समुदाय के अलावा अन्य धर्मों के लोग भी प्रार्थना में शिरकत करने लगे और उनकी शिक्षाओं पर चलने का संकल्प लिया.

st johns church 2

समारोह में इस दौरान केक काटकर एक दूसरे को स्थापना दिवस की बधाई दी गई. स्थापना दिवस के मौके पर चर्च और परिसर को झालरों से सजाया गया था. चर्च परिसर में भव्य मेले का आयोजन भी किया गया। मेले में देर रात तक खाद्य पदार्थ खेल खिलौनों के स्टालों पर मसीही समाज के लोगों की भारी भीड़ उमड़ी रही। लोग एक दूसरे को स्थापना दिवस की बधाई देते रहे। अंत में चर्च के पुरोहित  संजय विंसेंट सभी के प्रति अपना आभार जताया.

इस मौके पर रेव्ह रोशन लाल ,रेव्ह ईंश्वर दयाल, रेव्ह जे.के.लाल, मॉरिसन डायसन, प्रवीण जेम्स, श्रीमती बरेला बेंजमिन,वीपी अलेक्जेंडर,,डॉ दीप माला हाबिल, डॉ धर्मवीर हाबिल, निमिषा सिंह, दीपक खन्ना,  डेनियल राबर्ट , रितेश राबर्ट , अमित राबर्ट , अमित रफैल, निर्मल हारून, विशाल जैकब, विजय मसीह, मोरिस क्लेमेंट ,राजा शर्मा, सालोमन रो आदि लोगों की सहभागिता रही।

e_page_level_ads: true });

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*